‘बड़ी खरीदारी’ के हैं शौकीन तो इन 5 सवालों पर ज़रूर दें ध्यान…

Trending

ब्रांडेड कपड़े, गाड़ी और ना जाने कितनी सारी ऐसी चीज़े, जो महंगे दरों पर बिकती हैं। वहीं, इन्हें खरीद कर इस्तेमाल करना हर किसी की आरज़ू होती है। अगर गौर किया जाए तो लोग इस पर बिना सोचे पैसा खर्च करना इसे अपनी शान समझते हैं, जो ज़्यादातर अमीरों में देखने को मिलती है। खेर, देखा जाए तो मध्यम वर्गीय परिवार के लिए ये सब करना किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि उन्हें तो कम पैसों में अपनी सभी ज़रूरतों को पूरा करना होता है।

ठीक उसी तरह जैसे एक सीमित आय में हम अपनी जरूरतों के अनुसार खरीदारी करते हैं। अगर किसी महीने में हमें अगर कुछ बड़ी और महंगी खरीदारी करनी होती है तो हमारा बजट पटरी से उतर जाता है, जिसके चलते हमें पूरे महीने कम पैसों में एडजेस्ट करना पड़ता है।

चलिए मानते हैं कि कभी-कभी कोई बड़ी खरीदारी करना बेहद जरूरी हो जाता है, जिसके चलते आप एडजेस्ट भी करते हैं। वहीं, आप इस बात का भी ध्यान देते हैं कि इसका असर घर खर्च पर न पड़े, और तो और उस समान को खरीदने के बाद भविष्य में किसी चीज़ का पछतावा भी ना हो।

बाप रे बाप अब आप ये सोच रहे हैं कि बड़ी खरीदारी करने के लिए कितना सोचना पड़ता है, तो चलिए हम आपकी इस समस्या का हल करते हैं। अरे ठहरिए, ज़्यादा दिमाग पर ज़ोर मत लगाइए आपको करना कुछ नहीं बस अपनी जेब धीली करने से पहले आप खुद से ये 5 सवाल जरूर पूछें, जिसके बाद आपको उत्तर खुद ही मिल जाएगा।

फिजूलखर्च से बचने के लिए ये 5 सवाल…

1. मेरा बजट कितना है?
लालच और बहकावे में आकर हम बड़ी खरीदारी तो कर लेते हैं, लेकिन उसके बाद जब इसका असर हमारी निजी जिंदगी पर पड़ता है तो पछतावे के अलावा हमारे पास कुछ नहीं बचता। हमें पूरे महीने अपनी छोटी-छोटी जरूरतों का त्याग करना पड़ता है, लेकिन ये गलत कदम उठाने से पहले अगर हम बेहतर प्लानिंग करें तो हमें इन दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता। दरअसल, अगर आपके बजट में ये सामान हो तो आप इसे तभी खरीदें वरना दो-तीन महीने में पैसे इकट्ठे करके तब खरीदें.

2. इसे खरीदने से भविष्य में फायदा होगा?
आप एक बात सोचिए कि हम बच्चों को क्यों पढ़ाते हैं ताकि वो भविष्य में एक बेहतर ज़िन्दगी जी सकें, जिसके लिए आप कड़ी मेहनत कर खूब पैसा कमाते हैं, जो कहीं न कहीं आपकी मदद भी करता है। वहीं, आपकी मेहनत की कमाई फ़िज़ूल खर्च में चली जाए तो क्या आप आगे का सोच सकते हैं। बिलकुल, नहीं। गौर करने वाली बात है कि अगर आप कोई बड़ी खरीदारी करने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है कि आप जो भी सामान खरीद रहे हैं वह ‘वन टाइम यूज’ ना हो. बल्कि वह भविष्य में इस्तेमाल हो सकें, क्योंकि एक-दो बार की जरूरत के लिए तो आप किसी से मांगकर भी सामान अरेंज कर सकते है.

3. यह सामान कितना टिकाऊ हैं?
जैसे हम अपने बेहतर भविष्य के लिए हर चीज़ की गुणवत्ता पर ध्यान देते हैं। ठीक उसी तरह किसी भी सामान को खरीदते वक्त उसकी गुणवत्ता पर ध्यान दें. वैसे उसकी क्वालिटी को परखना भी एक कला ही होता है. कभी-कभी ऐसा होता है कि बड़ी खरीदारी के बाद भी अच्छी क्वालिटी का सामान नहीं मिल पाता है, जिसके चलते ठगी का शिकार होना पड़ता है। ऐसे में अगर आप कोई सामान खरीदने जा रहे हैं तो किसी जानकार से संपर्क ज़रूर करें।

4. इस सामान का क्या ये वाजिफ मूल्य है?
आपने कई बार नोटिस किया होगा कि जब आप किसी जगह से बड़ी खरीदारी कर लेते हैं तो उसका दाम दूसरी जगह कम होता है। इन सबसे बचने के लिए किसी भी सामान को खरीदने से पहले कई बार रिसर्च ज़रूर करना चाहिए। इसके साथ ही कभी-कभी ऐसा होता है कि वेबसाइट्स पर मिल रहे डिस्काउंट्स ऑफर और कूपन से दाम पर काफी फर्क पड़ जाता है.

5. रिटर्न पॉलिसी क्या है?
ऐसा बहुत बार होता है कि हम जल्दबाज़ी में सामान तो ले लेते हैं, लेकिन उसकी रिटर्न पॉलिसी के बारे में पूछते भी नहीं। ऐसा बिलकुल भी मत किया करें। रिटर्न पॉलिसी के बारे में जानकारी लेना ना भूलें. इसके साथ ही सामान की वारंटी और गारंटी के बारे में भी अच्छी तरह से पूछताछ करें. दरअसल, ये इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर सामान वारंटी पीरियड के पहले खराब हो तो फ्री में उसकी सर्विसिंग या एक्सचेंज आप करा सकें.


आपने ये 5 सवाल अपने जेहन में तो बैठा लिया होगा। साथ ही इनके जवाब पढ़कर अपनी सभी समस्या का हल भी ढूंढ लिया होगा। तो अगली बार किसी भी बड़ी खरीदारी से पहले खुद से सवाल कर अपनी जरूरतों के अनुसार खर्चा करिएगा, जिससे आपको किसी भी दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *