Mutual Fund क्या होता हैं – जानिए Mutual Fund में निवेश कैसे करें ?

Business Earn Money

आज के समय में हमारे पास निवेश करने के अनेकों साधन हैं मगर निवेशकों को काफी सोच समझकर निवेश करना पड़ता हैं। क्योंकि बहुत बार निवेशक गलत जगह पर निवेश कर देते हैं जिसकी वजह से वह अपना पैसा भी गवा देते हैं। जो लोग अच्छा प्रॉफिट पाने के लिए मार्केट में निवेश करते ही रहते हैं तो उन्हें म्यूच्यूअल फंड के बारे में तो पता ही होगा। आज के समय में म्यूचुअल फंड काफी ज्यादा प्रसिद्ध हैं काफी ज्यादा लोग म्यूचल फंड के माध्यम से लाखों रुपए कमा रहे हैं। परंतु म्यूचल फंड में फायदे के साथ-साथ कभी-कभी नुकसान भी हो जाता है क्योंकि म्यूचल फंड जोखिमों के भी अधीन हैं। इसीलिए mutual fund में Investment करने से पहले निवेशकों को पूरा ज्ञान होना आवश्यक हैं तभी निवेशक Mutual Fund में निवेश करके पैसा कमा सकते हैं। आज हम आपको म्यूचल फंड से जुड़ी सभी जानकारी देंगे की Mutual Fund Kya Hota Hai तथा How To Invest In Mutual Fund In Hindi इसी के साथ-साथ हम आपको Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye तथा Mutual Fund Me Nivesh Kaise Kare के बारे में बताएंगे ताकि आप भी म्यूच्यूअल फंड से पैसा कमा सकें।

Mutual Fund क्या होता हैं – What Is Mutual Fund In Hindi?

  • भारत में Unit Trust of India के रूप में पहला Mutual Fund 1963 में आया था। म्यूचल फंड जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि एक फंड में कई लोगों का पैसा लगता हैं। Mutual fund में विभिन्न निवेशकों से पैसा इकट्ठा किया जाता है और इस पैसे को Shares तथा Bond Market में Investment किया जाता है निवेशक को उसके पैसे के लिए यूनिट आवंटित कर दिए जाते हैं। इन यूनिट के अनुपात में शेयर या वोट खरीदने बेचने पर होने वाले मुनाफे को ही म्यूचल फंड Housing Fund में बांटता है। आमतौर पर Mutual Fund को बाजार में एक स्कीम के अंतर्गत अलग-अलग समय पर Launch किया जाता हैं। किसी भी Mutual Fund के लिए यह जरूरी है कि वह अपना नाम भारतीय प्रतिभूति एवं Exchange Board में दर्ज करवाएं।
  • Mutual Fund में कई निवेशकों का पैसा एक ही जगह पर जमा किया जाता है और इस फंड में से फिर बाजार में निवेश किया जाता है। हम आपको बता दें कि Mutual Fund को Asset Management Companies के द्वारा ही मैनेज किया जाता हैं। प्रत्येक Asset Management Company में आमतौर पर कहीं म्युचुअल फंड स्कीम होती हैं जिन्हें निवेशकों तक पहुंचाया जाता हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश क्यों करें ?

  • Mutual Fund को मैनेज करना बहुत ही आसान है इसीलिए आप आसानी से म्यूचल फंड खरीद और बेच सकते हैं। म्यूचल फंड आपको कम निवेश में अलग-अलग तरह के कई Stock और Bond खरीदने की सुविधा मिलती हैं। आप जिस किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं , तो उस Mutual Fund में से किसी एक जगह पैसा नहीं लगाया जा सकता बल्कि अलग-अलग जगह पर निवेश किया जाता हैं ताकि किसी भी क्षेत्र में मंदी आने पर अन्य क्षेत्र से लाभ मिल सकें।
  • Mutual Fund की Expense Ratio सामान्य तौर पर आपके निवेश के 2.5 प्रतिशत तक होती हैं। Expense Ratio वह फीस होती है जिसे आप Asset Management Company को अपना Fund Manage करने के लिए देते हैं। Mutual Fund में फीस इसलिए कम होती है क्योंकि निवेश करते समय फीस सभी लोगों के बीच में बराबर बंट जाती हैं।
  • म्यूचल फंड को Security Exchange Board of India के द्वारा Regulate किया जाता हैं इसीलिए Net Asset Value या कीमत की घोषणा प्रतिदिन के आधार पर ही की जाती हैं। इसके अतिरिक्त उनके पोर्टफोलियो की घोषणा भी हर महीने ही की जाती है और इनके बारे में विभिन्न जानकारी भी जनता को दी जाती है ताकि हर एक व्यक्ति को म्यूचल फंड से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सकें।

Mutual Fund में Invest कैसे करें ?

  • जो भी निवेशक Mutual Fund में निवेश करना चाहते हैं, तो उन्हें सबसे पहले एक KYC करवानी होगी। KYC के लिए आपको पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता होगी। KYC की प्रक्रिया समाप्त कर लेने के पश्चात आप म्यूचल फंड में अपने हिसाब से निवेश कर सकते हैं। यदि आप किसी Broker की सहायता से Mutual Fund में निवेश करना चाहते हैं तो आप शुरुआत में थोड़े दिन ब्रोकर की सहायता भी ले सकते हैं।
  • वैसे तो आज के समय में काफी अधिक Online Application भी मौजूद है जिससे आप आसानी से Mutual Fund में निवेश कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त हर एक शहर में म्युचुअल फंड का ऑफिस भी खुला हुआ है वहां पर भी जाकर आप एग्जीक्यूटिव से अच्छे से बातचीत करके म्यूचल फंड को काफी अच्छी तरह समझ सकते हैं और अपने हिसाब से निवेश कर सकते हैं।
  • Mutual Fund में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है आप न्यूनतम 500 रुपए की राशि से निवेश कर सकते हैं। Mutual Fund में भारतीय नागरिक और NRI दोनों ही निवेश कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति अपने बच्चों या अपने जीवनसाथी के नाम पर निवेश करना चाहता हैं, तो वह उनके नाम पर भी निवेश कर सकता है मगर बच्चों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी आवश्यक है।

क्या म्यूचुअल फंड में निवेश करना बिल्कुल सुरक्षित है ?

बहुत से व्यक्ति Mutual Fund में Investment करना तो चाहते हैं मगर उन्हें यह खतरा लगा रहता है कि क्या Mutual Fund में निवेश करना सुरक्षित भी है या नहीं। हम आपको बता दें कि Mutual Fund में Investment करना सुरक्षित और असुरक्षित दोनों ही है। यदि आप अपना दिमाग लगाकर सभी नियम व शर्तों को मान कर पूरी जानकारी, के साथ निवेश करते हैं तो फिर आपको फायदा अवश्य होगा। जो निवेशक बिना जानकारी के निवेश करते हैं तों इस प्रकार के Investors का पैसा डूब भी सकता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *