जानिए बिहार राज्य में बसे समस्तीपुर के कुछ खास पर्यटक स्थल?

Tour and Travels

यदि आप बिहार राज्य में घूमने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको बता दें कि बिहार राज्य में आप समस्तीपुर जिले में भी घूम सकते हैं। समस्तीपुर बेहद ही प्रतीक तथा सुंदर जगह है जो कि बिहार राज्य में बसी है समस्तीपुर को पूरे भारत में जाना जाता है। क्योंकि यहां पर बहुत से ऐसे पर्यटक स्थल है जो अपने आप में ही काफी ऐतिहासिक महत्व रखते हैं और जो कोई भी इन पर्यटक स्थलों के बारे में जान लेता है वह यहां पर जरूर जाता है। खास तौर पर बिहार राज्य के अलग-अलग शहरों में जो भी पर्यटक आते हैं वह भी समस्तीपुर जिले में आकर इन पर्यटक स्थलों को जरूर देखते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Samastipur Tourist Place तथा Visiting Places In Samastipur और Tourist Places In Samastipur के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Tourist Places In Samastipur

1. सुराउली ( Surauli )

Visiting Places In Samastipur में यह स्थान समस्तीपुर के बिल्कुल पास में ही स्थित है यह स्थान बहुत ही पुराना स्थान है यहां पर भव्य मंदिर भी है जहां पर सरस्वती माता की पूजा की जाती है इस स्थान पर जो मंदिर है वह 300 से 400 साल पुराना है। इस स्थान को देखने के लिए भी दूर दूर से लोग आते हैं इस स्थान पर भव्य मेले का आयोजन भी होता है। जो कि साल में एक बार ही होता है और इस मेले में भारत के कोने कोने में से लोग आकर हिस्सा लेते हैं तथा इस मेले की शोभा बढ़ाते हैं। यहां के स्थानीय लोगों में इस मंदिर को लेकर बहुत ही आस्था तथा अलग-अलग तरह की मान्यताएं पर स्थित है ऐसा भी माना जाता है कि प्राचीन काल में इस मंदिर में माता सरस्वती ने अपने भक्तों को दर्शन दिया था उसी के पश्चात यहां पर इस भव्य मंदिर का निर्माण भी किया गया था।

2. शिवजी नगर ब्लॉक ( Shivji Nagar Block )

समस्तीपुर जिले में शिवजी नगर स्थित है यह एक धार्मिक स्थल है और अपने आप में ही काफी आध्यात्मिक महत्व रखता है यह स्थान समस्तीपुर में काफी प्रसिद्ध है। हम आपको बता दें कि इस स्थान पर प्रसिद्ध दर्शनार्थी उद्यान आचार्य ने दर्शनशास्त्र पर ध्यान दिया था इसीलिए इस स्थान को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। यह स्थान भी Samastipur Tourist Place में अहम स्थान रखता है।

3. महामादा

समस्तीपुर में यह स्थान भी काफी प्रसिद्ध है। क्योंकि यह स्थान आज के समय में दूसरे गांव के लिए भी एक उदाहरण बन चुका है इस गांव में लीची तथा आम भरपूर मात्रा में पैदा होते हैं। इस गांव के आम तथा लीची विश्व भर में जाने जाते हैं मई से जून के महीने में इस स्थान पर बहुत ही खुशबू रहती है जोकि समस्तीपुर आने वाले पर्यटकों को भी अपनी और आकर्षित करती है। यहां के आम तथा लीची पूरी दुनिया भर में जाने जाते हैं एहसान बुधी गंडक नदी के तट पर स्थित है। Visiting Places In Samastipur में यह स्थान भी काफी प्रसिद्ध है।

4. मालीनगर ( Malinagar )

Tourist Places In Samastipur मैं माली Nagar भी काफी प्रसिद्ध है माली Nagar एक गांव है जो कि दरभंगा जिले के बिल्कुल पास में स्थित है। यहां पर एक बहुत ही प्राचीन शिव मंदिर स्थित है जिसमें भगवान शिव की 5 फीट ऊंची मूर्ति रखी हुई है जो कि दिखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक तथा सुंदर है। भारत के कोने कोने में से शिव भक्त इस स्थान पर दर्शन करने के लिए आते हैं और इस गांव में हर साल राम नवमी के अवसर पर बहुत ही भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें बिहार के साथ-साथ अन्य राज्यों से भी लोग आकर इस मेले की शोभा बढ़ाते हैं। यह मंदिर एक सरोवर के तट पर स्थित है इसीलिए इसकी शोभा और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

5. मंगलगढ़ ( Mangalgarh )

समस्तीपुर जिले में मंगल गढ़ के नाम से भी एक जगह है जो कि हिंदू धर्म के लोगों के लिए बहुत ही खास महत्व भी रखती है मंगल गढ़ वही स्थान है। जहां पर भगवान बुद्ध ने बौद्ध धर्म के लिए उपदेश दिए थे इसीलिए बौद्ध धर्म के लोग भी यहां पर रोजाना देखने को मिलते हैं वह धर्म के लोग इस स्थान पर दुनिया के कोने कोने में से आते हैं। इस स्थान पर महात्मा बुद्ध ने राजा मंगल देव को उपदेश दिया थ इसीलिए इस स्थान पर राजा मंगल देव भी काफी दिनों तक आ कर रहे थे। इसीलिए स्थान का नाम मंगल गढ़ के नाम पर पड़ गया। यदि आप अपने परिवार के साथ Samastipur Tourist Place पर घूमने के लिए आ रहे हैं तो इस स्थान पर जरूर जाएं।

6. खाराहिया ( Kharahiya )

समस्तीपुर में खाराहिया गांव भी बहुत प्रसिद्ध है यह एक बहुत ही छोटा सा गांव है जो कि समस्तीपुर रेलवे स्टेशन से कुल 9 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस जगह को मिनी कोलकाता भी कहा जाता है। यह स्थान अपनी लीची की खेती के लिए विश्व भर में जाना जाता है इस स्थान पर पूरे भारत की अपेक्षा सबसे ज्यादा मिर्ची की खेती होती है। इसके अतिरिक्त इस स्थान पर काफी अच्छे

प्राकृतिक दृश्य भी देखने को मिलते हैं जिनका लुफ्त आप यहां पर आकर उठा सकते हैं। Visiting Places In Samastipur पर आने वाले अधिकांश पर्यटक इस स्थान पर भी जरूर आते हैं।

7. रोसधा ( Rosadha )

समस्तीपुर में यह स्थान भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है क्योंकि भारत में कबीर के कुल 15 मैथ हैं। इसमें से दो मैथ रोसधा में स्थित है जो लोग कबीर को बहुत ज्यादा मानते हैं। वह स्थान पर आकर उनको श्रद्धांजलि देते हैं और उनके दिखाए गए ज्ञान के द्वारा ही अपना जीवन व्यतीत करते हैं।

8. बासुआरी

समस्तीपुर में यजमान भी काफी प्रसिद्ध है यह स्थान सड़क मार्ग का रेल मार्ग के द्वारा भी जुड़ा हुआ है Samastipur Tourist Place  पर आने वाले पर्यटक इस स्थान पर भी घूमने के लिए जरूर आते हैं। क्योंकि यह स्थान प्राकृतिक सुंदरता से भरा है इस स्थान पर आपको काफी अधिक मात्रा में हिरण भी देखने को मिलते हैं। इसीलिए यह स्थान अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है।

9. मोरवारा ( Morwara )

यह एक छोटा सा गांव है जो दरभंगा जिले से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह स्थान बेहद आकर्षक है इस स्थान पर एक बहुत ही सुंदर झील है। इस झील में बहुत ही सुंदर कमल के फूल हर समय दिखाई देते हैं और इस झील पर नाव में बैठकर मछलियों का शिकार भी किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त इस बिल पर गांव के सबसे बड़े पर्यटक स्थल भी है जैसे कि शिव मंदिर सत्संग भवन हनुमान जी का मंदिर तथा मोरवारा चौक और इन मंदिरों में हर समय कोई ना कोई पर्यटक देखने को मिल जाता है। इसके तीन ताप नाव में बैठकर ही झील की सैर भी कर सकते हैं।

10. मुश्रीग्रहरी

राजस्थान भी समस्तीपुर में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है इस स्थान पर माता दुर्गा का एक बहुत ही प्राचीन मंदिर स्थित है। जहां पर हर साल अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है। प्राचीन मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि इस स्थान पर मां दुर्गा ने दर्शन दिए थे इसीलिए इस स्थान पर हमेशा श्रद्धालु आते जाते रहते हैं। यदि आप अपने परिवार के साथ Tourist Places In Samastipur पर घूमने आ रहे हैं तो इसी स्थान पर जरूर जाएं।

Best Time To Visit In Samastipur – समस्तीपुर घूमने के लिए कौन सा समय बेहतर रहेगा?

हमने Visiting Places In Samastipur तथा Tourist Places In Samastipur के बारे में तो अच्छे से जान ही लिया। अब हम आपको यह बता देते हैं कि किस मौसम में आप Tourist Places In Samastipur पर घूमने के लिए आ सकते हैं। तो दोस्तों वैसे तो हो जब आपको समय मिले उस समय के अनुसार आप इस स्थान पर घूमने के लिए आ सकते हैं परंतु यदि आप थोड़े ठंडे समय में यहां पर घूमने आते हैं। तो उस समय आप घूमने का ज्यादा लुफ्त उठा पाएंगे जैसे कि नवंबर से लेकर मार्च तक के महीने में यदि आप यहां पर आते हैं तो आप उस समय घूमने का ज्यादा आनंद उठा पाएंगे।

How To Reach Samastipur In Hindi – समस्तीपुर कैसे पहुंचे?

यदि आप समस्तीपुर घूमने आ रहे हैं तो आप यहां पर 3 तरीकों से पहुंच सकते हैं जैसे कि :-

By Road –

यदि आप सड़क के माध्यम से यहां पर पहुंचना चाहते हैं। तो आप सड़क मार्ग के द्वारा भी समस्तीपुर आसानी से पहुंच सकते हैं। क्योंकि समस्तीपुर की सभी सड़कें बिहार के दूसरे शहरों तथा भारत के अन्य राज्यों के साथ जुड़ी हुई है जिसके माध्यम से आप भारत के किसी भी राज्य से समस्तीपुर तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

By Train –

यदि आप रेलगाड़ी के माध्यम से समस्तीपुर आना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि समस्तीपुर का अपना खुद का रेलवे स्टेशन ( Samastipur Railway Station ) है। जिस पर आप भारत के किसी भी राज्य से आसानी से रेलगाड़ी के माध्यम से पहुंच सकते हैं भारत के सभी बड़े शहरों में से पटना आने की ट्रेन आपको मिल जाएगी। पटना से आप समस्तीपुर पहुंच सकते हैं और बहुत सी ऐसी ट्रेन भी है जो समस्तीपुर डायरेक्ट आती हैं।

By Air –

यदि आप सफर के दौरान ज्यादा समय व्यर्थ नहीं करना चाहते तो आप यहां पर हवाई जहाज के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं। यदि आप हवाई जहाज में यहां पर आना चाहते हैं तो आपको पटना एयरपोर्ट ( Patna Airport ) आना होगा और पटना एयरपोर्ट से समस्तीपुर की दूरी 85 किलोमीटर है। पटना से समस्तीपुर आने के लिए आप प्राइवेट टैक्सी का सहारा ले सकते हैं या फिर बस में बैठ कर भी यहां पर पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *