पटना के कुछ खास पर्यटक स्थल जो है काफी ज्यादा आकर्ष तथार

Tour and Travels
visiting places in patna

3. महात्मा गांधी सेतु ( Mahatma Gandhi Setu )

बिहार की राजधानी पटना में महात्मा गांधी सेतु भी स्थित है यह भारत में स्थित सबसे बड़े पुल में से एक है हम आपको बता दें कि यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा लंबा पुल है। बिहार के पटना शहर में स्थित महात्मा गांधी सेतु पुल 5 पॉइंट 7 किलोमीटर लंबा है। इस पुल का नाम भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के नाम पर रखा गया है। इस पुल में दोनों तरफ चार्ली की सड़क तथा पैदल चलने के लिए अलग से रास्ता बनाया गया है। यहां पर आने वाले पर्यटक इस पुल को देखने के लिए भी जरूर आते हैं क्योंकि इस पुल पर खड़े होकर जब नीचे का दृश्य देखते हैं तो नीचे गंगा का बहुत ही बेहतरीन दृश्य देखने को मिलता है। इसलिए आप यदि Tourist Places In Patna पर अगर घूमने के लिए आते हैं तो इस स्थान पर जरूर आएं।

tourist places in patna

4. पटना संग्रहालय ( Patna Museum )

बिहार राज्य की राजधानी पटना में एक संग्रहालय भी स्थित है जिसको जादूगर के नाम से भी भारत में जाना जाता है यह संग्रहालय काफी ज्यादा लोकप्रिय है। इस संग्रहालय में 50000 से भी अधिक दुर्लभ कला की वस्तुएं देखने को मिलती हैं जो कि इस संग्रहालय को भारत के दूसरे संग्रहालय उसे अलग बनाता है इस संग्रहालय में प्राचीन काल की बहुत सी मूर्तियां तथा कलाकृतियां भी देखने को मिलती हैं इस संग्रहालय का निर्माण 1917 ईस्वी के दौरान करवाया गया था। इस संग्रहालय में आकर आपको भारत तथा पटना के इतिहास के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ मिलता है। इसके अतिरिक्त इस संग्रहालय में पवित्र अवशेष जैसे कि भगवान बुध की पवित्र राशि तथा सुंदर प्रतिमाएं यहां के आकर्षण का मुख्य कारण है। Tourist Places In Patna में पटना संग्रहालय भी मुख्य स्थान रखता है

places to visit near patna

5. संजय गांधी वनस्पति उद्यान ( Sanjay Gandhi Botanical Garden )

पटना में आने वाले पर्यटक संजय गांधी वनस्पति उद्यान में भी घूम सकते हैं यह बहुत ही आकर्षक प्राकृतिक स्थल है। हम आपको बता दें कि इस स्थान की स्थापना लगभग 1959 ईस्वी के दौरान की गई थी। यह स्थान प्राकृतिक दृश्य तथा हरियाली से भरपूर है यह स्थान पटना के चिड़ियाघर के रूप में भी जाना जाता है। यहां पर आपको जंगली जीव जंतुओं की बहुत ज्यादा प्रजातियां देखने को मिलती हैं। इसी के साथ साथ यहां पर अलग-अलग तरह की वनस्पति भी आपको देखने को मिलती है। इस स्थान पर हाथी की सवारी भी की जा सकती है और बच्चों के लिए टॉय ट्रेन भी यहां पर उपलब्ध है। यदि आप Visiting Places In Patna पर घूमने के लिए आते हैं तो यहां का चिड़ियाघर देखे बिना ना जाएं क्योंकि इस पूजा घर में आकर आपको बेहद ही आकर्षक जंगली जानवर भी देखने को मिलेंगे। खासतौर पर बच्चों के साथ घूमने के लिए तो यह बहुत ही अच्छी जगह है।

visiting places in patna

6. पटना देवी मंदिर ( Patna Devi Temple )

बिहार की राजधानी पटना में पटना देवी का मंदिर भी स्थित है। जिसको पटनेश्वरी मंदिर के रूप में भी जाना जाता है हम आपको बता दें कि यह मंदिर भारत में स्थित सभी पवित्र मंदिरों में से एक है। यह मंदिर हिंदुओं का पवित्र मंदिर है तथा भारत में मौजूद सभी प्राचीन मंदिरों में से एक है क्योंकि हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार यह 51 शक्तिपीठों में से एक है। ऐसा माना जाता है की देवी सती के शरीर के विष्णु के सुदर्शन चक्र के द्वारा 51 टुकड़े कर दिए गए थे जो कि अलग-अलग जगह पर गिरे थे और यह वही स्थान है जहां पर माता सती की दाहिनी जांग गिरी थी। यदि आप Tourist Place In Patna पर अपने परिवार के साथ घूमने आ रहे हैं तो आप इस स्थान पर जरूर जाएं।

tourist places in patna

7. महावीर मंदिर ( Mahavir Mandir )

पटना जिले में महावीर मंदिर भी स्थित है यह महावीर मंदिर उत्तर भारत का दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक मंदिर है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है इस मंदिर में भारत के कोने कोने में से लोग हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आते हैं। इस मंदिर के बारे में यह है मान्यता भी प्रसिद्ध है कि अगर कोई भक्त यहां पर आकर सच्चे मन से प्रार्थना करता है तो संकट मोचन हनुमान उसकी हर एक इच्छा को पूरा करते हैं और उसे सांसारिक दुखों से भी मुक्ति दिलाते हैं।

places to visit near patna

8. इंदिरा गांधी तारामंडल

पटना जिले में इंदिरा गांधी तारामंडल भी स्थित है और यह तारामंडल एशिया के सबसे बड़े तारा मंडलों में से एक है। यह स्थान भारत में काफी लोकप्रिय स्थानों के रूप में भी जाना जाता है। हम आपको बता दें कि खगोलीय विज्ञान से संबंधित विषयों पर जो भी फिल्में बनती हैं अधिकतर फिल्मों की शूटिंग इसी स्थान पर की जाती है। इसके अतिरिक्त भारत के सबसे बड़े पर्यटक स्थलों में से एक है इस स्थान पर भी काफी भारी मात्रा में पर्यटक रोजाना आते हैं।

visiting places in patna

9. बुद्ध स्मृति उद्यान ( Buddha Memorial Gardens )

पटना में स्थित  बुद्ध स्मृति उद्यान को बुध मेमोरियल पार्क के रूप में भी जाना जाता है। यह स्थान पटना में स्थित सबसे खूबसूरत एक स्थान है हम आपको बता दें के यह काफी अच्छा पार्क है और यह वही स्थान है जहां पर भगवान बुद्ध की राखको रखा गया है। इसीलिए यह स्थान अपने आप में ही काफी धार्मिक स्थान रखता है और यहां पर हिंदू तथा जैन धर्म के लोगों का आना जाना लगा रहता है।

tourist places in patna

10. श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र संग्रहालय ( Sri Krishna Science Center Museum )

भारत के बिहार राज्य के पटना जिले में श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र बीच स्थित है और यह विज्ञान केंद्र भी पूरे भारत में जाना जाता है इसकी स्थापना 1978 ईस्वी के दौरान की गई थी। यह विज्ञान केंद्र विभिन्न सिद्धांतों को भी दर्शाता है यह स्थान खासतौर पर बच्चों के लिए बेहद लोकप्रिय स्थान है। खास तौर पर पटना में स्थित तथा बिहार में स्थित दूसरे शहरों से स्कूलों से अक्सर बच्चों को स्थान दिखाने लाया जाता है।

places to visit near patna

Best Time To Visit In Patna Tourist Places – पटना पर्यटक स्थलों पर घूमने के लिए कौन सा समय बेहतर रहता है?

हमने Visiting Places In Patna तथा Tourist Places In Patna के बारे में तो जान ही लिया अब हम आपको यह बता देते हैं कि Places To Visit Near Patna पर किस मौसम में आप घूमने के लिए आ सकते हैं। तो दोस्तों वैसे तो आप अपने समय के अनुसार किसी भी मौसम में यहां पर घूमने आ सकते हैं परंतु हम आपको बता दें कि यदि थोड़े ठंडे मौसम में यहां पर घूमने आया जाए तो काफी आनंद लिया जा सकता है। जैसे कि अक्टूबर से लेकर मार्च तक के महीने में यहां पर घूमने में काफी आनंद आता है। इसीलिए आप थोड़े ठंडे मौसम में यहां पर आएं।

How To Reach Patna Tourist Place In Hindi – पटना पर्यटक स्थलों पर कैसे पहुंचे?

आप यदि Tourist Places In Patna पर घूमने के लिए आ रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप 3 तरीकों से यहां पर पहुंच सकते हैं जैसे कि :-

By Air –

यदि आप सफर के दौरान कुछ ज्यादा समय व्यर्थ नहीं करना चाहते तो आप हवाई जहाज के माध्यम से भी यहां पर आ सकते हैं। पटना का अपना खुद का हवाई अड्डा ( Patna Airport )है जिस पर आप भारत के किसी भी राज्य से आसानी से पहुंच सकते हैं।

By Road –

यदि आप सड़क के माध्यम से यहां पर आना चाहते हैं तो आप सड़क के माध्यम से भी यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। क्योंकि पटना जिले की सभी संघ के बिहार के दूसरे चेहरों कथा भारत के दूसरे राज्यों के साथ जुड़ी हुई है जिसके माध्यम से आप पटना आसानी से पहुंच सकते हैं। यदि आप बस में बैठ कर यहां पर आना चाहते हैं। तो आप भारत के किसी भी बड़े शहर से बस में बैठकर भी यहां पर पहुंच सकते हैं।

By Train –

यदि आप रेलगाड़ी के माध्यम से पटना आना चाहते हैं तो आप रेलगाड़ी के माध्यम से भी पटना आसानी से पहुंच सकते हैं क्योंकि पटना का अपना खुद का रेलवे स्टेशन( Patna Junction ) है। जहां पर आप भारत के किसी भी राज्य से रेलगाड़ी के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *