घर बैठे काम करके पैसा कमाने के नुक्सान | Online Business करने के नुक्सान

Online Earning

आप ने बहुत सारे लोगो को कहते सुना होगा और देखा भी होगा की वो ऑनलाइन काम करके खूब पैसा कमा रहे हैं और साथ ही अपने दोस्तों और परिवार के साथ वक़्त भी बिता रहे है. दोस्तों ये सब देखने और सुनने मे बहुत ही अच्छा लेकिन Online कार्य करने के कुछ नुकसान भी है जिसके बारे में हम आपको बताना चाहेंगे ।

Online कार्य करने के हो सकते है कई नुकसान

स्वस्थ संबंधित मुश्किलें -प्रतिदिन Online काम करने की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है । एक ही जगह पर घंटो बैठकर व्यक्ति Online कार्य करता है और व्यायाम बिलकुल नहीं करता है । Online कार्य करते करते इसका प्रभाव आँखों पर पड़ता है ।

Online Scamming – कभी -कभी हम अपरिचित लोगों के साथ भी काम करते है । इसी दौरान कुछ जाल साज लोग भी फिशिंग के ज़रिये आपके बैंक खाते संबंधित गोपनीय जानकारी निकाल लेते है । इसलिए आपको सचेत रहने की ज़रूरत है जब भी आप Online कार्य करते है ।

जानपहचान के लोगों से दूरी – ज़्यादातर वक़्त हम कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते है और बाहर लोगों से मिल नहीं पाते है । बाहर जाने के लिए हम समय नहीं निकाल पाते है । इससे घनिष्ट लोगों से हमारी दूरियां बढ़ जाती है ।

प्रतिस्पर्धा का विकसित होना Online बिज़नेस आज काल लाखों लोग कर रहे है तो Online मार्किट में कम्पैटिशन का माहौल बना हुआ है । आपको आपकी मेहनत और लगन बरक़रार रखनी होगी जिससे आप इस कम्पैटिशन में लम्बे समय तक खड़े रह सके ।

इंटरनेट के अधीन – Online कार्यो के लिए हमे इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता है । हमे इंटरनेट कनेक्शन पर  पूरी तरह निर्भर रहना पड़ता है । अगर किसी कारणवश इंटरनेट का Server  डाउन हो गया या Wifi कनेक्शन कट गया तो हम काम नहीं कर पाएंगे ।

रूपए मिलने का डर

 Online कार्य करने से हम पैसे तो कमा सकते है । लेकिन हम कुछ फ्रॉड कंपनियों के चपेट में आ सकते है । कभी – कभी यह हमसे काम तो करवा लेते है लेकिन बिना पैसे दिए गायब हो जाते है । इससे हमारा काफी नुकसान हो सकता है ।

घर से काम करने से परेशानियां

आप के परिवार में बच्चे और बड़े सभी होंगे जिसकी वजह से आपको Online कार्य करने के लिए अलग से कमरा लेना होगा । लगातार आप कंप्यूटर पर Online काम करेंगे तो आपके परिवार के लिए यह बोरिंग हो सकता है ।

फ़ैल होने का भय

आप अपना Online बिज़नेस आसानी से शुरू कर लेते है । लेकिन अगर आप ज़्यादा ध्यान न दे पाए तो यह बिज़नेस ठप्प हो सकता है । इसलिए कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले अच्छी योजना तैयार कर ले ।

उपसंहार

आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको Online काम के नुकसान के बारे में बताने की कोशिश की है । आशा है आप इन महत्वपूर्ण चीज़ों का ध्यान रखेंगे और इससे आपको Online कार्य करने में मदद मिलेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *