kochi visiting places

कोच्चि के कुछ खास पर्यटक स्थल , जो बनाते हैं इसे केरल का बेहतरीन पर्यटक स्थल

Tour and Travels

हमारे पास जब भी समय होता है तो हम अक्सर उस समय को कहीं अच्छी जगह बिताना चाहते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने परिवार वालों के साथ टाइम बिताना चाहते हैं अगर आप अपने परिवार वालों के साथ कहीं पिकनिक पर समय बिताना चाहते हैं, तो आप केरल शहर घूमने आ सकते हैं। वैसे तो केरल में ऐसी ही कई जगह है जो पर्यटको के घूमने के लिए बहुत ही अच्छी है लेकिन अगर हम यहां केरल में कोच्चि गांव की बात करें , तो यहा पिकनिक मनाने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। क्योंकि इस शहर में पर्यटको के लिए बहुत ही अच्छे अच्छे पैलेस, चर्च और बहुत से मंदिर म्यूजियम आदि यहां पर पर्यटक देख सकते हैं। कोच्चि शहर में पर्यटक आना बहुत पसंद करते हैं इसलिए आप जब भी कहीं घूमने का प्लान बनाएंगे , तो आप कोच्चि शहर ही घूमने आए। कोच्चि शहर में आपको पिकनिक पर बहुत  मजा आएगा और आपका समय भी अच्छे से बीत जाएगा। अब आगे हम आपको कोच्चि शहर के सभी पर्यटक स्थलों के बारे में एक-एक करके पूरी जानकारी देते हैं।

कोच्चि शहर के आकर्षक पर्यटक स्थल

मटृनचेरीमहल

कोच्चि शहर की पहचान ही मटृनचेरी महल से होती है यह महल कम से कम 400 साल पुराना हैं इसका निर्माण मुगल शासन काल के दौरान करवाया गया था। इस महल में आज भी बहुत सुंदर नक्काशी देखने को मिलती हैं जिसका आप भरपूर आनंद उठा सकते हैं। साथ ही इस महल को देखकर आपको पुराने समय की याद आएगी और पुराने समय के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा जो कि आज की पीढ़ी के लिए भी जानना बहुत ही आवश्यक हैं। यह मटृनचेरी महल इतना ज्यादा सुंदर है कि पर्यटक अपने आप ही इस महल की तरफ आकर्षित होते हैं। इसलिए इस पैलेस में पर्यटक बहुत ही ज्यादा आना पसंद करते हैं इस महल को अब एक पैलेस के रूप में बदल दिया गया है जिसकी वजह से इसकी खूबसूरती पहले से भी ज्यादा बढ़ चुकी है। यदि कोई भी पर्यटक रात के समय इस महल में रहना चाहता हैं तो वह आसानी से रह सकता है इस महल में पर्यटक को के लिए खास इंतजाम किए जाते हैं। वर्तमान समय में इस महल का इस्तेमाल शादी विवाह तथा अन्य पार्टी कार्यक्रमों के लिए किया जाता हैं इसलिए अगर आप भी कोच्चि घूमने आए हैं तो आप  मटृनचेरी महल में घूमने जरूर आए , हो सके तो आप अपने परिवार वालों के साथ इस पैलेस में ही रात को ठहरे क्योंकि रात में आपको इस जगह पर बहुत आनंद आएगा।

जेविश सिनागोग

जेविश सिनागोग एक बहुत ही पुराना चर्च है यह जितना ज्यादा पुराना है उतना ही ज्यादा सुंदर भी है। इस चर्च की पेंटिंग बहुत ही सुंदर तरीके से की गई है इसमें पेंटिंग से बहुत ही अच्छे अच्छे डिजाइन बनाए गए हैं जिससे यह चर्च बहुत ही खूबसूरत दिखाई देता हैं। इस चर्च के चारों तरफ बाहर बहुत ही खुला मैदान है जिसमें बहुत ही अच्छे हरे भरे पेड़-पौधे लगे हुए हैं इन पेड़ पौधों से यह चर्च और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता है। यह भी कहा जाता है कि इस चर्च में पर्यटक आना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि यहां पर पर्यटकों को बहुत ज्यादा आनंद आता है इसलिए यहां पर हर साल पर्यटक भारी मात्रा में आते हैं।

पालन जाल

कोच्चि में पर्यटको के घूमने के लिए पालन जाल भी बहुत अच्छी जगह है पालन जाल को भी पर्यटक काफी पसंद करते हैं। कहा जाता है कि इस पालन जाल में पर्यटक बहुत ज्यादा घूमने आते हैं क्योंकि यह पालन जाल फोटोग्राफी के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। इसलिए जो भी पर्यटक फोटोग्राफी करना चाहते हैं वह पर्यटक सभी कोच्चि शहर के पालन जाल घूमने जरूर आए। यहां पर उन पर्यटकों को बहुत ज्यादा मजा आएगा क्योंकि यह फोटोग्राफी के लिए बहुत ही अच्छी जगह है।

बोलगटी पैलेस

बोलगटी पैलेस भी घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है अगर आप अपने परिवार वालों के साथ घूमने आए हैं, तो आप इस पैलेस में रात को ठहर भी सकते है। अगर आपके साथ बच्चे भी हैं तो आपके बच्चे को इस पैलेस में बहुत आनंद आएगा क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यह पैलेस बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद आता है। इसलिए अगर आप भी यह चाहते हैं कि आपके बच्चों को पिकनिक पर बहुत ज्यादा आनंद आए , तो आप इस बोलगटी पैलेस घूमने जरूर आए इस पैलेस में चारों तरफ शीशे लगे हुए हैं और इस पैलेस के बाहर एक बहुत बड़ा पार्क भी है जिसमें आप घूमने जा सकते हैं इसलिए दोस्तों आप जब भी कोच्चि घूमने आएंगे तो आप बोलगटी पैलेस घूमने जरूर आए।

शिव मंदिर

दोस्तों वैसे तो केरल शहर में बहुत से शिव मंदिर है लेकिन अगर हम कोच्चि शहर की बात करें , तो कोच्चि शहर में भी एक शिव मंदिर है जो बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। यह मंदिर  कई वर्षों पुराना है। कहा जाता है कि एक बार एक ब्राह्मण को भगवान शिव ने सपने में आकर दर्शन दिए थे और इस स्थान के बारे में बताया था उसके बाद इस स्थान पर ब्राह्मण के द्वारा शिवलिंग की स्थापना की गई। तब से लेकर आज तक लोग इस शिवजी के मंदिर में आकर अनेकों प्रकार की मनोकामनाएं मांगते हैं। यह एक अनोखा शिव मंदिर है जहां पर हर एक सोमवार को ही लंगर लगाया जाता है और हजारों लोगों को खाना खिलाया जाता है। यह मंदिर कोच्चि शहर से बस 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसलिए आप बड़े ही आसानी से इस मंदिर में भगवान शिव के दर्शन कर सकते हैं अगर आपके साथ कोच्चि शहर में घूमने के लिए आपके परिवार के बुजुर्ग सदस्य भी आ रहे हैं तो वह तो यहां पर आकर शिव जी के दर्शन करके बड़े ही ज्यादा खुश होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *