shivamogga tourist places

कर्नाटक के शिमोगा शहर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल , जो हैं भारत के सभी पर्यटक स्थलों में से अद्भुत

Tour and Travels

जैसा कि सब जानते हैं कि कर्नाटक में ऐसे कई शहर हैं जो पर्यटक के लिए काफी अच्छे हैं लेकिन अगर हम यहां कर्नाटक के शिमोगा शहर की बात करें , तो यह शहर भी घूमने के लिए बहुत ही अच्छा है। दोस्तों क्या आपने कभी यह सोचा है कि इस शहर का नाम शिमोगा क्यों हैं। इस शहर का नाम शिमोगा इसलिए है क्योंकि शिमोगा का मतलब है शिव का मुख। यह शहर बंगलोर से 275 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है आप शिमोगा बड़े ही आसानी से आ सकते हैं। यहां आने के लिए सड़क मार्ग और रेल मार्ग हैं जो आपको बड़े ही आसानी से शिमोगा पहुंचा सकते हैं। शिमोगा शहर में पांच बड़ी नदियां भी हैं जो शिमोगा शहर की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं। शिमोगा में रहने वाले लोग शिमोगा को पृथ्वी का स्वर्ग मानते हैं। यहां पर आने वाले पर्यटक इस शहर को पृथ्वी के स्वर्ग से कम नहीं मानते है। वैसे तो शिमोगा शहर में घूमने के लिए ठंडा मौसम सही माना जाता है इसलिए आप अगस्त के बाद से लेकर फरवरी तक किसी भी मौसम में यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं आपको पूरा आनंद आएगा। अब आगे हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं कि शिमोगा के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे।

शरबती घाटी

यह शरबती घाटी बहुत ही ज्यादा सुंदर है इस घाटी के चारों तरफ जंगल हैं जंगल में हरे भरे बहुत से पेड़-पौधे हैं। यह घाटी शिमोगा शहर के जिले में स्थित है शरबती घाटी का क्षेत्रफल लगभग 431 किलोमीटर के आसपास है। यह शरबती घाटी लिखने में इतनी ज्यादा सुंदर है कि जो पर्यटक इसे एक बार देख लेता है तो वह यहां पर दोबारा घूमने के लिए भी जरूर आता है। क्योंकि इसके चारों तरफ जो पेड़ पौधे हैं यह इस घाटी की शान को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं। इन पेड़ पौधों से यह नदी बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखाई देती है इसलिए पर्यटक इस नदी को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। यदि आप भी शिमोगा शहर घूमने का सोच रहे हैं तो आप इस शरबती घाटी को देखना ना भूलें क्योंकि यह देखना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। जब आप शिमोगापर इस शरबती घाटी को देखेंगे तो आपको घूमने का और भी ज्यादा आनंद आएगा।

शिमोगा में सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल

दोस्तों शिमोगा में यह सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल का चर्च काफी ज्यादा प्रसिद्ध है क्योंकि यह हमारे देश का सबसे बड़ा चर्च है यह चर्च बहुत ही ज्यादा लंबा चौड़ा है और यह काफी जगह में फैला हुआ हैं। इस चर्च के अंदर 5000 लोग बड़े ही आसानी से रह सकते हैं यह चर्च मंगलौर हवाई अड्डा शिमोगा के सबसे नजदीक हवाई अड्डा है। दोस्तों शिमोगा का रेलवे स्टेशन बेंगलौर तथा कर्नाटक के सभी मुख्य रेलखंड़ो से जुड़ा हुआ है इसलिए आप बड़े ही आसानी से यहां पर आ सकते हैं। अगर आप शिमोगापर आएंगे तो आप इस चर्च को देखना ना भूलें , क्योंकि यह चर्च आपके लिए देखना बहुत जरूरी हैं।

शिवाप्पनेका महल शिमोगा में

कर्नाटक का शिमोगा शहर केवल खूबसूरत ही नहीं बल्कि यह ऐतिहासिक महत्व के स्थलों के लिए भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। ऐसा ही महल एक कर्नाटक में शिवाप्पनेका महल भी है इस महल का इतिहास 16वी शताब्दी का हैं। इस महल को बहुत ही खूबसूरती से बनाया गया हैं। इस महल के चारों तरफ बहुत ही अच्छा पार्क है जहां पर आप अच्छे से मौज-मस्ती कर सकते हैं। इस महल के बाहर पार्क में बहुत अच्छे पेड़ पौधे हैं जिससे यह महल और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता है। इसलिए आप जब भी शिमोगा शहर घूमने जाएंगे तो आप इस महल को देखना ना भूलें। यदी आप अपने परिवार वालों के साथ शिमोगा पर इस महल में घूमने जाएंगे तो आपको बहुत ही आनंद आएगा।

मंडागडे पक्षी अभ्यारण

दोस्तों मंडागडे पक्षी अभ्यारण बहुत ही अच्छी जगह है अगर आप कपल हैं, तो यह आपके लिए घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। क्योंकि यहां पर कपल के लिए यह पर्यटक स्थल घूमने के लिए बहुत ही अच्छा हैं। इस पक्षी अभ्यारण के अंदर एक  वाचटावर है जहां से आप बहुत से प्रजातियों के पक्षी देख सकते हैं। दोस्तों आप जब भी मंडागडे पक्षी अभ्यारण घूमने जाएंगे , तो आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप जुलाई से दिसंबर के महीनों में ही जाए। क्योंकि यह समय घूमने के लिए बहुत ही अच्छा हैं। शिमोगा से मंडागडे पक्षी अभ्यारण का रास्ता सिर्फ 30 किलोमीटर है इसलिए आप बड़े ही आसानी से मंडागडे पक्षी अभ्यारण जा सकते हैं। क्योंकि यह ज्यादा दूर भी नहीं है मंडागडे जाने के लिए आप बस की यात्रा भी कर सकते हैं या फिर आप ट्रेन में भी जा सकते हैं अगर आपके पास अपनी कार हैं, तो आप अपनी कार में भी जा सकते हैं। इसलिए आप जब भी शिमोगापर घूमने जाएंगे तो आप मंडागडे पक्षी अभ्यारण घूमने जरूर आए क्योंकि यहां पर आपको बहुत ही आनंद आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *