places to visit in burhanpur

बुरहानपुर शहर में बसे कुछ ऐसे पर्यटक स्थल जो बढ़ाते हैं मध्य प्रदेश की खूबसूरती को और भी ज्यादा बहेत खास

Tour and Travels

दोस्तों वैसे तो मध्यप्रदेश में ऐसे कई पर्यटक स्थल हैं जो पर्यटक के घूमने के लिए काफी अच्छे हैं। अगर आप मध्य प्रदेश में बसे कुछ ऐसे पर्यटक स्थलों के बारे में जानना चाहते हैं जहां पर आप अपने परिवार वालों के साथ अच्छे से समय बिता सके , तो आप मध्यप्रदेश घूमने आए। क्योंकि मध्य प्रदेश में बुरहानपुर शहर के पर्यटक स्थल काफी प्रसिद्ध है अगर आप बुरहानपुर शहर अपने परिवार वालों के साथ घूमने आएंगे , तो आपको और आपके परिवार वाले को बहुत ज्यादा आनंद आएगा। आप यहां पर ऐसी कई जगह देखेंगे जो आपने पहले कहीं नहीं देखी होंगी। इसलिए आप जब भी कहीं घूमने का प्लान बनाएंगे तो आप बुरहानपुर शहर ही घूमने आए। आज हम इस आर्टिकल में आपको बुरहानपुर के सभी पर्यटक स्थलों के बारे में बताएंगे ।

बुरहानपुर के मशहूर पर्यटक स्थल

असीरगढ़ का किला

यह असीरगढ़ किला बहुत ही पहले बनाया गया है। ऐसा कहा जाता है कि यह किला अंग्रेजों के समय से बनाया गया है लेकिन यह किला जितना ज्यादा पुराना है उतना ही ज्यादा सुंदर भी है। इसीलिए इस किले को देखने हर साल  लाखों पर्यटक देखने आते हैं। यह किला ऊंचाई पर स्थित है मगर आप इस किले में घूमना चाहते हैं तो आप बड़े  ही आसानी से इस किले में घूमने आ सकते हैं। क्योंकि यह किला बुरहानपुर शहर से ज्यादा दूर नहीं है यह सिर्फ 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस किले के चारों तरफ बहुत ही अच्छी ऊंची ऊंची पहाड़िया है जिससे यह किला और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है। इस किले के आसपास हरी भरी हरियाली भी है और हरे भरे पेड़ पौधे भी है इसके अलावा इस किले के बाहर एक बहुत ही अच्छा गार्डन भी है जहां पर आप बैठ कर आराम कर सकते हैं। अगर आपके साथ आपके बच्चे भी आए हैं, तो बच्चों के लिए इस गार्डन में खेलने के लिए बहुत सी सुविधाएं हैं जिसे बच्चे खुश हो जाते हैं। इसलिए आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप जब भी बुरहानपुर शहर घूमने आएंगे तो आपको असीरगढ़ किला देखने जरूर आना है।

दरगाह हकीमी

अगर आप मुस्लिम है तो आपके लिए यह जगह घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है। कहा जाता है कि यहां सैयद अब्दुल कादिर हकीमुद्दीन की कब्र बनी हुई है यह एक दाऊद बोहरा संत थे। इस दरगाह ए हकीमी मस्जिद में आकर आपको बहुत आनंद आएगा क्योंकि जो लोग मस्जिद को मानते हैं उनके लिए यह जगह सबसे खूबसूरत जगह है। आपको यहां पर मस्जिद के साथ-साथ ऐसी कई चीजें देखने को मिलेंगी जो आपने पहले किसी मस्जिद में नहीं देखी होंगी  यह मस्जिद बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। इस मस्जिद के पास बहुत ही ज्यादा साफ सफाई रहती है इसके अलावा इस मस्जिद के बाहर बहुत अच्छे पेड़ पौधे हैं जिससे यह मस्जिद और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देती है अगर आप भी इस मस्जिद के दर्शन करना चाहते हैं, तो आप दरगाह ए हकीमी मस्जिद के दर्शन करने जरूर आए।

रेणुका देवी मंदिर

बुरहानपुर शहर में यह रेणुका देवी मंदिर भी बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। ऐसा कहा जाता है कि जो भी पर्यटक बुरहानपुर शहर घूमने आते हैं वह इस मंदिर के दर्शन करने जरूर आते हैं, क्योंकि यह मंदिर बुरहानपुर शहर के पास ही पड़ता है। इसीलिए आप बड़े ही आसानी से रेणुका देवी मंदिर के दर्शन करने आ सकते हैं। यह मंदिर ज्यादा बड़ा नहीं है मगर यह मंदिर बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। रेणुका देवी मंदिर  ऊंचाइ पर बना हुआ है इस मंदिर के चारों तरफ जंगल है। इसी वजह से यह मंदिर और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है और इस मंदिर के आसपास की जगह भी पर्यटक को काफी पसंद आती है। इसलिए यहां पर पर्यटक आना पसंद करते हैं अगर आप भी बुरहानपुर शहर घूमने आ रहे हैं , तो आप रेणुका देवी मंदिर के दर्शन करने जरूर आए आपको रेणुका देवी मंदिर के  दर्शन करके बहुत अच्छा लगेगा।

काला ताजमहल

बुरहानपुर शहर में यह काला ताजमहल भी पर्यटक के घूमने के लिए कुछ कम नहीं है इस ताजमहल में भी पर्यटक घूमना बहुत पसंद करते हैं। इसलिए इस ताजमहल के पास हमेशा पर्यटकों की भीड़ रहती है इस ताजमहल का काला ताजमहल नाम इसलिए पड़ा क्योंकि इसकी प्रिंटिंग काले रंग से की गई है इसी वजह से इसका नाम काला ताजमहल रखा गया। यह ताजमहल बिल्कुल आगरा के ताजमहल सही लगता है बस इसका केवल रंग ही अलग है। अगर आप अपने परिवार वालों के साथ इस ताजमहल को देखने आएंगे तो आपके परिवार वाले को यह ताजमहल बहुत ज्यादा पसंद आएगा और साथ ही आप यहां पर आप अपने परिवार वालों के साथ बहुत सी फोटोग्राफी भी कर सकते हैं जिसे आप हमेशा याद रख सकते हैं।

मां दुर्गा मंदिर

बुरहानपुर शहर में मां दुर्गा मंदिर भी स्थित है कहा जाता है कि एक समय में इस मंदिर में मां दुर्गा ने अपने एक भक्तों को दर्शन दिए थे। इसी के पश्चात इस स्थान पर मंदिर का निर्माण करवाया गया था। यह मंदिर लगभग 170 साल पुराना है। इतना ही नहीं आज भी यह मंदिर बिल्कुल ऐसा लगता है कि , मानो कुछ ही वर्षों पहले बनाया गया हो यहां के लोगों के मन में मां दुर्गा के प्रति बहुत ही आस्था है इसीलिए नवरात्रों के पावन अवसर पर तो यहां पर बहुत ज्यादा भीड़ लगी होती है। यदि आप बुरहानपुर शहर में घूमने के लिए आए हैं तो आप मां दुर्गा के दर्शन करने भी जरूर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *