places to visit in chitradurga

चित्रदुर्ग के कुछ बेहतरीन पर्यटक स्थल जो सभी कर्नाटक के पर्यटक स्थलों में है सबसे खास

Tour and Travels

वैसे तो कर्नाटक में ऐसे बहुत से पर्यटक स्थल हैं जो घूमने के लिए काफी सुंदर है। यदि आप अपने परिवार वालों के साथ चित्रदुर्ग घूमने का प्लान बना रहे हैं , तो आपको हम यह बता देते हैं कि चित्रदुर्ग बहुत ही सुंदर पर्यटक स्थल है। आप अपने परिवार वालों के साथ चित्रदुर्गा जाएंगे तो आपको अपनी फैमिली के साथ और भी ज्यादा आनंद आएगा। चित्रदुर्ग किला भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित है यह एक पहाड़ी घाटी पर स्थित हैं। चित्रदुर्ग किले का निर्माण विशाल पत्रों से किया गया है। चित्रदुर्ग किला एक बहुत ही सुंदर किला है जो की घाटियों , नदियों और रेंज के कारण बहुत ही आकर्षक दिखाई देता हैं। यह किला विभिन्न फिल्मों और शूटिंग के लिए भी एक पसंदीदा स्थान माना जाता है। अब आगे की पोस्ट में हम आपको चित्रदुर्ग से संबंधित सभी जानकारी देंगे जैसे Tourist Places In Chitradurga In Hindi तथा  Famous Places In Chitradurga In Hindi के साथ-साथ हम आपको Visiting Places In Chitradurga In Hindi के बारे में भी बताएंगे ताकि आप यहां पर आ कर अच्छे से घूम सकें।

चित्रदुर्ग शहर के अद्भुत पर्यटक स्थल

अब हम आगे आपको एक-एक करके Tourist Places In Chitradurga तथा Visiting Places In Chitradurga के बारे में पूरी जानकारी देंगे। आप हमारी आगे की पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिएगा ताकि आप हर एक पर्यटक स्थल के बारे में अच्छे से जान पाए।

वाणी विलास सागर बांध

क्या आपने कभी वाणी बिलास बांध के बारे में सुना हैं वाणी विलास सागर बांध चित्रदुर्ग से लगभग 32 किलोमीटर दूर स्थित है जो कि बहुत ही आकर्षक बांध है इसलिए आप जब भी चित्रदुर्ग घूमने जाते हैं , तो आप इस बांध को देखना बिल्कुल भी ना भूलें। क्योंकि यह बांध भी Famous Places In Chitradurga In Hindi का अहम हिस्सा है। खास तौर पर शाम के समय तो इस बांध पर पानी में से गुजरती हुई बहुत ही ठंडी हवा आती है जो वहां पर मौजूद हर एक पर्यटक को बहुत ही शांति पहुंचाती हैं इसीलिए शाम के समय यहां पर काफी ज्यादा मात्रा में पर्यटक देखे जाते हैं।

चंद्रावल्ली गुफाएं

चंद्रावल्ली गुफाएं चित्रदुर्ग शहर से लगभग 4 किलोमीटर दूर हैं यह जमीन से 80 फुट नीचे स्थित है। चंद्रावल्ली गुफाओं को अंचल मठ के नाम से भी जाना जाता हैं। क्योंकि यह एक प्राकृतिक चमत्कार के रूप मेंTourist Places In Chitradurga पर घूमने आने वाले पर्यटकों को बहुत आकर्षित करती हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि जमीन के अंदर स्थित इस गुफा के पास चंद्रावल्ली नामक शिव भगवान का मंदिर भी है। इसलिए आप जब भी चित्रदुर्ग घूमने जाएंगे तो इस गुफा को भी अवश्य देख कर आए।

गायत्री जलाशय

अगर आप अपनी फैमिली के साथ पिकनिक पर जाना चाहते हैं, तो आप गायत्री जलाशय पिकनिक पर जा सकते हैं। क्योंकि यह Picnic Spin Near Chitradurga Fort In Hindi का बहुत ही लोकप्रिय स्थल है गायत्री जलाशय का निर्माण स्वर्णामुखी नदी के पार मैसूर के महाराजा द्वारा करवाया गया हैं। गायत्री जलाशय में जो भी पर्यटक घूमने आते हैं वह वहां पिकनिक की मस्ती के साथ-साथ रात के समय जलाशय के शांत जल को देखने का आनंद भी ले सकते हैं। इसलिए आप जब भी चित्रदुर्ग घूमने जाएं तो आप गायत्री जलाशय ही पिकनिक पर जाए।

जोगी मती पर्यटक स्थल

कहा जाता है कि जो भी मति चित्रदुर्ग से 14 किलोमीटर दूर है लेकिन यह बहुत ही आकर्षक हिल स्टेशन है जोगी मति में बड़े-बड़े पहाड़ और हरे-भरे जंगल बाग बगीचे दी है जो जोगी मती को और भी ज्यादा सुंदर बनाते हैं। यहां पर चट्टानों से जल बहता है जिससे यहां एक गुफा बन गई है और इस गुफा में शिवलिंग और वीरभद्र की मूर्ति स्थापित है इसलिए वहां पर बहुत ही सुंदर प्लेस दिखाई देता है। आप जब भी Visiting Places In Chitradurga पर घूमने जाए तो आप इसी स्थान पर भी जरूर जाएं।

चित्रदुर्ग में अंडूमल्लेश्वर मंदिर

चित्रदुर्ग किले से अंडू मलेश्वर मंदिर 4 किलोमीटर दूर है यहां पर भगवान शिव की पूजा की जाती हैं। यह एक गुफा मंदिर है जिसमें नंदी भगवान के मुख से पूरे साल धारा निकलती है। कहा जाता है कि मंदिर में एक छोटा चिड़ियाघर भी है जो कि कई जानवरों का घर है जैसे चिता , बाघ तथा अन्य कई तरह के जानवर इसमें शामिल हैं। इसके अलावा और भी मंदिर के सामने एक तालाब है जिसमें कई बड़ी मछलियां देखने को मिलती है यही इस मंदिर की खास बात भी हैं। इसलिए आप जब भी चित्रदुर्ग किले पर घूमने आएंगे तो अंडू मलेश्वर मंदिर घूमने अवश्य आएं।

दशरथ रामेश्वर मंदिर

चित्रदुर्ग दशरथ रामेश्वर मंदिर बहुत ही धार्मिक स्थान है जहां महाराजा दशरथ द्वारा भी श्रवण को तीर से मारा गया था। महाराजा दशरथ ने हिरण समझकर अनजाने में श्रवण कुमार पर तीर चलाया था उसके बाद दशरथ जी ने अपने पुत्र राम के साथ प्रायश्चित करने के लिए यहां पर एक शिवलिंग कि स्थापना करवाई थी। दशरथ रामेश्वर मंदिर का उल्लेख रामायण से मिलता है इसलिए इस स्थान पर श्रद्धालु बहुत ज्यादा आते हैं।

चित्रदुर्ग अंकाली मठ

अंताली मठ चित्रदुर्ग किले से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह एक बहुत ही प्राचीन मठ हैं। कहा जाता हैं कि इस मठ के अंदर 5 शिवलिंग है जिन्हें पांडवों ने स्थापित किया हैं। इसलिए आप जब भी चित्रदुर्ग आते हैं तो आप अंताली मठ को देखना ना भूलें क्योंकि यह मठ बहुत ही सुंदर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *