places to visit in datia

मध्य प्रदेश में बसा दतिया शहर जिसके टूरिस्ट प्लेसिस है बहुत ही खास

Tour and Travels

हम अक्सर अपने परिवार वालों के साथ ऐसी जगह ही घूमना चाहते हैं जहां पर परिवार वाले घूम कर बिल्कुल खुश हो जाए। कई बार ऐसा होता है कि हम परिवार वालों के साथ कहीं घूमने तो जाते हैं, मगर हमें वह आनंद नहीं आता है जो कि आना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपको अपने परिवार वालों के साथ बहुत आनंद लेना है तो हम आपको यह बता दे कि मध्यप्रदेश में बसा दतिया शहर जिस के पर्यटक स्थल बहुत ही अच्छे हैं। पर्यटकों को दतिया शहर बहुत ही पसंद है इसलिए यहां पर लाखों पर्यटक घूमने आते हैं। अगर आप भी ऐसी जगह जाना चाहते हैं, जहां पर बहुत से तीर्थ स्थल, बहुत से मस्जिद, झरने नदियां इत्यादि हो तो आप दतिया शहर ही अपने परिवार वालों के साथ घूमने आए। आपको और आपके परिवार वालों को इस शहर में घूमने का बहुत आनंद आएगा।

मां पिताम्बरा मंदिर

यह मां पिताम्बरा मंदिर दतिया शहर में बहुत ही खूबसूरत मंदिर हैं। इस मंदिर में लाखों लोग  मां पिताम्बरा देवी के दर्शन करने आते हैं। इस मंदिर में विदेश से भी पर्यटक दर्शन करने आते हैं। इस मंदिर में मां पिताम्बरा देवी के अलावा बग्लामुखी देवी के दर्शन होते हैं क्योंकि इस मंदिर में बग्लामुखी माता की पूजा भी की जाती हैं। यह मंदिर बहुत ही ज्यादा बड़ा है, और बहुत ही ज्यादा सुंदर भी हैं। इस मंदिर के बाहर बड़े-बड़े पेड़ पौधे भी है, जिससे यह मंदिर और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता हैं।

सतखंडा महल वीर सिंह पैलेस

ऐसा कहा जाता है कि इस महल का निर्माण 17 वी शताब्दी में करवाया गया था। इस महल का निर्माण नरेश महाराजा वीर सिंह जूदेव ने किया था। यह महल बहुत ही खूबसूरत है, इसलिए इसे टूरिस्ट प्लेस के लिए भी जाना जाता हैं। इस महल की एक खास बात है कि यह महल बिना किसी लकड़ी और बिना किसी लोहे से बना हुआ हैं। यह महल सात मंजिल बना हुआ है, इसलिए यह महल बहुत ही ज्यादा बड़ा भी है और खूबसूरत भी हैं। यह महल फोटोग्राफी के लिए काफी अच्छा है, इसलिए यहां पर पर्यटक फोटोग्राफी करने जरूर आते हैं। अगर आप भी अपने परिवार वालों के साथ इस महल में घूमना चाहते हैं तो आप जब भी दतिया शहर घूमने आएंगे तो आप इस पैलेस को देखना ना भूलें।

सूर्य मंदिर बालाजी

बालाजी सूर्य मंदिर दतिया शहर में बहुत ही प्राचीन मंदिर हैं। यह मंदिर कई सदियों पहले बनाया गया था लेकिन यह मंदिर जितना ज्यादा पुराना है उससे कहीं ज्यादा खूबसूरत हैं। इस मंदिर के पास पवित्र जल सरोवर भी हैं। मशहूर तीर्थ स्थल होने के कारण लोग यहां पर दूर-दूर के शहरों से इस मंदिर के दर्शन करने आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि हिंदू धर्म के लोगों के लिए यह सबसे पवित्र मंदिर है, इसलिए अगर आप भी दतिया शहर घूमने आए हैं तो आप इस मंदिर के दर्शन करने जरूर आए।

राजगढ़ महल

दतिया शहर में मौजूद यह महल भी पर्यटको के घूमने के लिए कुछ कम नहीं हैं। यह महल 400 साल पहले बना हुआ हैं। यह महल इतना ज्यादा खूबसूरत है कि जो भी पर्यटक यहां पर घूमने आते हैं, उन पर्यटको को यह महल अपनी और आकर्षित करता है और वह पर्यटक इस महल को देख कर बहुत ज्यादा खुश हो जाता हैं क्योंकि यह महल पर्यटको को खुश कर देता हैं। अगर आप अपने परिवार वालों के साथ इस महल में घूमने आएंगे तो आपके परिवार वालों को यह महल बहुत ही पसंद आएगा और उन्हें इस महल में घूमने का भी बहुत ही आनंद आएगा। इस महल में ऊपर जाने के लिए गोल गोल घूम कर चलना पड़ता है, जिससे पर्यटको को और भी ज्यादा आनंद आता हैं। अगर आपके साथ आपके बच्चे भी हैं उनको यह महल बहुत ही पसंद आएगा।

लाला का तालाब

दतिया शहर में यह लाला का तालाब भी बहुत ही सुंदर हैं। यह तालाब दतिया शहर में ही मौजूद है, यह तालाब बहुत बड़ा है और इस तालाब के चारों तरफ बहुत सारे मंदिर हैं, जिससे यह तालाब बहुत ही खूबसूरत दिखाई देता हैं। आप इस जगह पर अपने परिवार वालों के साथ राफ्टिंग भी कर सकते हैं, राफ्टिंग करते करते आप सभी मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं, इससे आपको और आपके परिवार वाले को बहुत आनंद आएगा। इसलिए अगर आप दतिया शहर घूमने आए हैं तो जितने भी हमने आपको टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में बताया उन सभी टूरिस्ट प्लेसेस को देखना बिल्कुल ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *