चिकमंगलूर के कुछ खास पर्यटक स्थल जो बनाते हैं चिकमंगलूर को दुनिया का बेहतरीन पर्यटक स्थल

कर्नाटक अपने जिलों में स्थित पर्यटक स्थलों के नाम से काफी प्रसिद्ध है। कर्नाटक का ही एक जिला चिकमंगलूर भी है जो अपने पर्यटक स्थलों की वजह से दुनिया भर में जाना जाता है। चिकमंगलूर वही पहला स्थान है जहां पर सबसे पहले कॉफी की खेती की गई थी। चिकमगलूर भारत के सभी पुराने जिलों में से एक है जहां पर पर्यटकों के देखने के लिए बहुत कुछ है। चिकमंगलूर जिले में ही भद्रा तथा तुंगा जैसी महान नदियों का भी स्त्रोत हुआ है इसीलिए हिंदू धर्म के लोगों के मन में भी चिकमंगलूर को लेकर बहुत ही मान्यता है। इसीलिए दुनिया के कोने-कोने से हिंदू धर्म के लोग चिकमंगलूर में अपने परिवार के साथ आते हैं। अब आगे हम आपको चिकमंगलूर के सभी टूरिस्ट प्लेसिस के बारे में बताएंगे कि Tourist Places In Chikmagalur In Hindi तथा Best Places In Chikmagalur In Hindi के साथ-साथ हम आपको Visiting Places In Chikmagalur In Hindi के बारे में भी बताएंगे।

चिकमंगलूर के सबसे मशहूर पर्यटक स्थल

अब हम आपको उन सभी पर्यटक स्थलों के बारे में बताएंगे जो चिकमगलूर को और भी ज्यादा सुंदर बनाते हैं। आइए अब हम Tourist Places In Chikmagalur In Hindi तथा Visiting Places In Chikmagalur In Hindi के बारे में जान लेते हैं।

चिकमंगलूर में बाबा बुदन की पहाड़ी

क्या आपने कभी चिकमंगलूर पहाड़ी के बारे में सुना है यह पहाड़ी चिकमंगलूर की बहुत ही मशहूर पहाड़ी हैं। यह पहाड़ी भारत के कर्नाटक राज्य के चिकमंगलूर जिले में स्थित है। कहा जाता है कि यह स्थान एक सूफी संत हजरत दादा हयात खलंदर के यह काफी प्रसिद्ध है। यह स्थान हिंदू और मुस्लिम धर्म के लोगों के लिए यह तीर्थ स्थान के रूप में जाना जाता है इसलिए आप जब भी Tourist Places In Chikmagalur In Hindi पर घूमने जाते हैं , तो आप इस पहाड़ी को देखना बिल्कुल ना भूले। क्योंकि यह पहाड़ी बहुत ही सुंदर है अगर आप अपने परिवार के साथ इस मशहूर जगह पर जाएंगे तो आपको बहुत ही आनंद आएगा।

रिवर राफ्टिंग

वैसे तो चिकमंगलूर में मस्ती करने के लिए ऐसी बहुत सी जगह हैं लेकिन चिकमंगलूर में एक काफी मशहूर जगह है जहां पर आप अपने परिवार वालों के साथ बहुत ज्यादा मौज मस्ती कर सकते हैं। अगर आप चिकमंगलूर जा रहे हैं तो आप भद्रा नदी में रिवर राफ्टिंग करना ना भूले। यह नदी चिकमंगलूर से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। भद्रा नदी बहुत ही सुंदर है। पर्यटकों के लिए यहां पर कुछ घाट भी काफी प्रसिद्ध हैं अगर हम उन जगहों की बात करें तो जैसे कुद्रेमुख ,सकलेशपुर, चरमाडी इत्यादि इसलिए जब आप सभी Best Places In Chikmagalur In Hindi पर घूमने जाएंगे तो इस जगह पर घूमना ना भूले।

वाटरऑफझरना

क्या आपने कभी इस झरने के बारे में सुना है यह झरना बेंगलुरु का मशहूर झरना है। इस झरने को बटरमिलक फाँल्स के नाम से भी जाना जाता है। यह झरना बाबा बुदनगिरी से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह सभी Best Tourist Places In Chikmagalur In Hindi जिले के सबसे अच्छे पर्यटक स्थलो में से एक है। क्योंकि यहां पर बहुत ही घने जंगल और आसपास काफी के बागान भी हैं जिससे यह झरना और भी ज्यादा सुंदर लगता है।

हीरेकोलेझील

आप जब भी चिकमंगलूर घूमने आएंगे तो हीरेकोले झील को देखना ना भूलें। क्योंकि यह झील बहुत ही सुंदर दिखाई देती हैं। हीरेकोले झील चिकमंगलूर से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और केमनगुंडी से 50 किलोमीटर की दूरी पर है। यह झील इसलिए काफी मशहूर है। इस झील की सबसे खास बात यह है कि यह शाम के समय लाल रंग कि दिखाई देती है और सुबह के टाइम भी कुछ ऐसी ही दिखाई देती हैं जिससे लोग यहां पर सुबह और शाम के टाइम घूमना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। इसलिए आप जब भी चिकमंगलूर घूमने आएंगे तो इस खेल को देखना बिल्कुल भी ना भूले।

बेलवाड़ी जगह

दोस्तों क्या आपने कभी बेलवाड़ी जगह के बारे में सुना है यह जगह काफी मशहूर मानी जाती है। यह जगह चिकमंगलूर शहर से लगभग 29 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यहां पर एक छोटा सा सुंदर गांव भी है। इस गांव में एक बहुत ही सुंदर वीर नारायण मंदिर भी है जो कि इस धान की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं। यह स्थान बहुत ही पुराना माना जाता है जिसकी वजह से यह काफी फेमस हो गया है। इसलिए आप जब भी चिकमंगलूर घूमने जाएंगे तो बलवाड़ी घूमना ना भूले।

चिकमंगलूर में कॉफी के बागान

जैसा कि सब जानते हैं कि जब भी कॉफी की खेती हुई , तो सबसे पहले चिकमंगलूर में ही कॉफी की खेती की जाती थी। चिकमंगलूर में कॉफी के बागान बहुत ही सुंदर और शानदार दिखाई देते हैं। चिकमंगलूर में कॉफी की फली हो की खुशबू आपको बहुत ज्यादा प्रसन्न करते हैं। यह कॉफी के खेत चिकमंगलूर को और भी ज्यादा सुंदर बनाते हैं इसलिए आप जब भी अपनी फैमिली के साथ Visiting Places In Chikmagalur पर घूमने जाएंगे , तो अपने परिवार वालों के साथ चिकमंगलूर में कॉफी के बागान को जरूर देखें।