virtual private network free-virtual private network in hindi

वीपीएन क्या है ? Virtual private network in hindi

Technology

अगर आप खुद को सिक्युर रखना चाहते हैं ऑनलाइन की दुनिया मे तो VPN (Virtual private network) एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है ।

तो अगर आप VPN (Virtual private network) के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया पूरा पढ़िये ।

सबसे पहले तो वीपीएन का पूरा नाम VPN (Virtual private network) है ।

Virtual private network in hindi क्या है और काम क्या करता है ।

जब भी हम होटल , कॉलेज , स्कूल , स्टेशन इत्यादि जगहों पर जाते हैं तो हमे ‘फ्री वाईफाई’ मिलता है, जिससे हम कनैक्ट करवाकर अपने मोबाइल या लैपटाप को इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगते हैं और हम जरा भी ये नहीं सोचते की ये पब्लिक कनैक्शन है और कोई जरूरी नहीं है की हमारा डाटा सिक्युर रहेगा । और इससे हम कुछ भी सर्च करने लगते हैं, या कहीं – कहीं पर तो हम अपनी ‘आईडी’ भी लॉगिन कर देते हैं जिससे की बहुत ज्यादा रिस्क हो जाता है की हमने जिस – जिस वैबसाइट को विजिट किया है वो हमारी इन्फॉर्मेशन सरकार के पास चले जाने का ।

लेकिन ये बात हमने नहीं सोचा तो और लोगो ने सोचा जिन्होने “वीपीएन” को डेवेलप किया , जिसका काम है आपको सिक्युर करना और फुल प्राइवेसी देना।

Virtual private network काम कैसे करता है ?

VPN (Virtual private network) एक बहुत ही गज़ब का ऐप है आपको प्राइवेसी देने मे,, जिसकी मदद से आप भारत देश या किसी भी देश मे बैठे – बैठे किसी भी देश का सर्वर इस्तेमाल कर सकते हैं, फिर वो चाहे अमेरिका या फ़्रांस का ही क्यूँ ना हो ।

एक और खास काम है इसका,, जिसे बहुत से लोग सिर्फ उसी काम के लिए इस्तेमाल करते हैं , और वो काम ये है की किसी भी ‘ ब्लॉक वैबसाइट ‘ को आप VPN (Virtual private network) के द्वारा विजिट/ओपेन कर सकते हो , कहने का साफ – साफ मतलब ये है की अगर आप किसी वैबसाइट को सर्च करते हैं, और उस वैबसाइट को आपके देश मे बैन किया गया है , तो भी आप वीपीएन की मदद ले सकते हो ।

आपके साथ भी ऐसा कभी हुआ होगा की आप किसी वैबसाइट को ओपेन करना चाहें लेकिन वो ओपेन ना हो,, और कुछ एरर आ जाए तो आप Virtual private network free का इस्तेमाल करके बड़े ही आराम से उस वैबसाइट को ओपेन कर सकते हैं ।

ज़्यादातर लोग इसी काम के लिए वीपीएन का इस्तेमाल करते हैं , आपको बता दे की वीपीएन दो तरह का होता है, (Free VPN और Paid VPN )  ।

Virtual private network free फ्री वीपीएन

इसमे आपको सारी सुविधा मिलती है जो वीपीएन की होती है लेकिन हम 100% नही कह सकते हैं ।

Virtual private network Paid पेड वीपीएन

पेड वाले वीपीएन भी बहुत से हैं मतलब की कोई कम मूल्य वाला तो कोई ज्यादा मूल्य वाला लेकिन इसकी गराण्टी 100% होती है आपको सिक्युर रखने की ।

लेकिन इस पेड वाले का इस्तेमाल हैकर और जो हमेशा खुरपाती काम करते हैं वही लोग इसका इस्तेमाल करते हैं ।

यदि आप सिर्फ ब्लॉक वैबसाइट को ओपेन करना या फिर होटल , स्टेशन इत्यादि जगहों का वाईफाई इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके लिए virtual private network free बहुत अच्छा है आप Free VPN का इस्तेमाल आराम से कर सकते हैं बिना किसी दिक्कत परेशानी के ।।

उम्मीद है आपको आज की जानकारी जरूर पसंद आई होगी तो कृपया इसे और लोगो के पास भी शेयर करें । और अगर कुछ ऐसा हो जो समझ मे ना आया हो तो वो आप हमे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *