पांच चीजें जो आप शायद नहीं जानते होंगे कि एनर्जी ड्रिंक्स स्वास्थ्य के लिए खतरनाक क्यों हैं

Trending

आजकल की दुनिया में एनर्जी ड्रिंक की लोकप्रियता काफी बढ़ रही है। युवाओं में एनर्जी ड्रिंक की काफी मांग देखी जा सकती है। यह ड्रिंक शरीर में भरपूर ऊर्जा प्रदान करने का दावा करता है। इसकी लत तेज़ी से बढ़ रही है। ऊर्जा पेय का संभावित दुष्प्रभाव हो सकता है अगर इसे निर्देशित रूप से सेवन नहीं किया गया। कुछ लोगो के लिए और विशेष रूप से बच्चो के लिए यह एनर्जी ड्रिंक सुरक्षित नहीं है। एनर्जी ड्रिंक में मुख्यत सामग्री कैफीन, टॉरीन, विटामिन B, ग्वारना ,जिनसेंग ,शुगर और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे तत्व होते है।

एनर्जी ड्रिंक में विशाल मात्रा में कैफीन होने की वजह से इसके नकारात्मक और घातक दुष्प्रभाव होते है। एनर्जी ड्रिंक की सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा बन गया है क्यों कि बच्चो और किशोरों में इसका सेवन बढ़ता चला जा रहा है। कुछ न्यायलयों में 16 साल से कम उम्र के लोगो को एनर्जी ड्रिंक का सेवन करना मना है।

आज हम आपको एनर्जी ड्रिंक से होने वाले समस्याओं से अवगत करवाएंगे :

कैफीन का अत्यधिक हानिकारक सेवन – बहुत अधिक कैफीन पीने से रक्त चाप और ह्रदय गति बढ़ सकती है और चिंता और अनिद्रा का कारण बन सकती है। लम्बी अवधि तक इन्हे पीने से ह्रदय रोग के जोखिम बढ़ सकते है।

सिरदर्द और माइग्रेन -अत्यधिक ऊर्जा पेय के सेवन से गंभीर सिरदर्द हो सकता है। एनर्जी ड्रिंक लोगो को अत्यधिक समय के लिए जागृत रख सकती है ,लेकिन लगातार सेवन से नींद नहीं आने का कारण बन सकता है।  नींद नहीं आने से आप अपने कार्य में फोकस नहीं कर पाएंगे। इससे एकाग्रता पर असर पड़ता है।

डायबिटीज टाइप 2 का खतरा -एनर्जी ड्रिंक्स में शुगर की अधिक मात्रा के कारण डायबिटीज होने के खतरा होता है। एनर्जी ड्रिंक में शुगर की मात्रा ज़्यादा होने के कारण वजन बढ़ सकता है

लतलोग कैफीन और ऊर्जा पेय के लत का शिकार हो जाते है। एनर्जी ड्रिंक में कैफीन के कारण आपको इसकी आदत सी हो जाती है।

कार्डियोवैस्कुलर और रक्त चापऊर्जा पेय में कैफीन होने के कारण रक्त चाप में वृद्धि लाती है। सामान्य रक्त चाप वाले लोगो पर इसका असर नहीं पड़ता है लेकिन पहले से ही उच्च रक्तचाप वाले लोग खुद को स्ट्रोक जैसे जोखिम में डाल सकते है। ऊर्जा पेय में कैफीन ,टॉरीन पदाथों के कारण दिल के दौरे की समस्या बनी रहती है। दो से ज़्यादा अधिक बार एनर्जी ड्रिंक एक दिन में पीने से दिल को काफी नुकसान पहुँच सकता है।

उल्टियां और डिहाइड्रेशन -ज़्यादा एनर्जी ड्रिंक पीने से उल्टियां होती है।  ज़्यादा उल्टियों के कारण डिहाइड्रेशन जैसे समस्याएं उतपन्न हो सकती है और इससे दांतो को क्षति पहुंचती है।

एलर्जी की समस्या -एनर्जी ड्रिंक के ज़्यादा सेवन से एलर्जी जैसी समस्याएं उतपन्न हो सकती  है।

आपके खाने पर असर -एनर्जी ड्रिंक के सेवन का सीधा प्रभाव आपके डाइट पर पड़ सकता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इससे आपके शरीर में कैल्शियम और आयरन की डेफिशियेंसी हो सकती है।

एनर्जी ड्रिंक की वजह से आपके शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा कम हो सकती है जिससे डिप्रेशन जैसी बीमारियां हो सकती है।

इन प्राकृतिक चीज़ो का सेवन करे और अपनी ऊर्जा विकसित करे

केला ऊर्जा प्रदान करने का एक सर्वश्रेष्ठ आहार है। इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम और विटामिन बी 6 होते है जो ऊर्जा की मात्रा को विकसित करने में मदद करते है।

ब्राउन राइस बहुत ही पौस्टिक भोजन है। इसमें फाइबर ,विटामिन और अन्य खनिज होते है जो पौस्टिक मूल्य को बरक़रार रखने के संग ऊर्जा भी प्रदान करते है।

सेब में एंटीऑक्सिडेंट्स ,विटामिन्स और मिनरल्स का समावेश होता है जो हमारे शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है।

 निष्कर्ष

हमेशा पानी पिए। पानी पीने से हमारी शरीर की गन्दगी बाहर निकल जाती है और शरीर हाइड्रेटेड और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। हमेशा प्रोटीन युक्त खाना खाये अंडा और मछली जैसे salmon  फैटी एसिड एंड विटामिन बी के स्रोत है और ऊर्जा प्रदान करने में सहायक है। इसलिए प्राकृतिक चीज़ो का सेवन करें और शरीर में ऊर्जा लाये और जीतना संभव हो एनर्जी ड्रिंक से दूर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *