`दिल्ली की तेज़ गर्मी से परेशान है? इन 5 जगहों का आनन्द ले

Tour and Travels

 मई आते ही दिल्ली में लोग गर्मी से परेशान और बेहाल हो जाते है । दिल्ली की अत्यधिक गर्मी से निजात पाने के लिए लोग आस -पास दिल्ली में सैर करना चाहते है और अपने तनाव से मुक्ति चाहते है । आईये जानते है दिल्ली एनसीआर और दिल्ली से जुड़ी हुयी जगहों के स्थान जहाँ आप परिवार संग भर्मण कर सकते है ।

1 सुल्तानपुर -अगर आप पक्षी प्रेमी है तो आपके लिए यह सठिक जगह है । सुल्तानपुर नेशनल पार्क गुरुग्राम के सुल्तानपुर  नामक गाँव में स्थित है । यह राष्ट्रीय उद्यान अपने विभिन्न प्रजातियों के लिए लोकप्रिय है । यहाँ दूर -दूर से सैलानी इन्हे देखने के लिए आते है और ज्ञान अर्जन करते है ।यहाँ करीब २५० तक जातियों और प्रजातिओं के पक्षी पाए जाते है ।

नैनी लेक – यह पहाड़ों के बीच बसा एक खूबसूरत झील है । इस सुन्दर झील के आनंद लेने हेतु कई प्रयटक रोज आते है । यहाँ प्रयटक नौका विहार का भरपूर आनंद लेते है । इसकी प्राकृतिक सुंदरता हमें कुदरत के और करीब ले जाती है । यहाँ पानी पर पहाड़ों का रमणीय प्रतिबिम्ब गिरता है ।यहाँ पर एक पूल है जहाँ गाँधी जी की मूर्ति स्थापित है और पूल पर बस स्टेशन और टैक्सी के रुकने का स्टैंड है । यहाँ पास में नैना देवी का मंदिर है ।

जी आयी पी मॉल – यह नॉएडा सेक्टर में स्थित है । यहाँ आप परिवार के साथ मिलकर भरपूर मज़ा ले सकते है । यहाँ स्विमिंग पूल से लेकर आप एम्यूजमेंट पार्क का आनंद उठा सकते है । दिल्ली की गर्मी पानी की बौछारें आपके मन को खुशनुमा कर देगी ।

DLF मॉल – अगर आप दिल्ली से दूर पहाड़ों पर ज़्यादा दिनों के लिए जाने में असमर्थ है और दफ्तर से आप छुट्टी नहीं ले सकते है । इसका उपाय है यह मॉल जहाँ आप बर्फीले जगहों का आनंद उठा सकते है । यहाँ गर्मियों में अपने मित्रों और परिवारों के साथ आइस स्केटिंग का भरपूर मज़ा ले सकते है ।

ओखला बर्ड सैंक्चुअरी – यह सैंक्चुअरी दिल्ली के नॉएडा सेक्टर पर स्थित है । यहाँ लाखो लोग विभिन्न प्रजातियों के पक्षिओं को यहाँ देखने आते है और कुछ लोग यहाँ रिसर्च हेतु भी आते है ।यहाँ ३१९ प्रजातियों की पक्षियां पायी जाती है । यह पक्षियां नवंबर में शर्दी के शुरुआत में आती है और मार्च में गर्मी शरू होने से पहले चली जाती है । जो पक्षियों के सौंदर्य को निहारना चाहते है तो आप अपने परिवार संग यहाँ ज़रूर आये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *