halebeedu tourist places

कर्नाटक के हैलेबिड शहर कें पर्यटन स्थल , जो बनाते हैं हैलेबिड को और भी ज्यादा खास

Tour and Travels

जब भी किसी व्यक्ति के पास समय होता है तो वह उस समय को अपने परिवार वालों के साथ बिताने की सोचता है। ऐसा तब होता है जब हम छुट्टियों वाले दिनों में कहीं घूमना चाहते हैं इसलिए हम परिवार वालों के साथ कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं। आप अपने परिवार के साथ कर्नाटक घूमने की योजना भी बना सकते हैं , क्योंकि कर्नाटक के अलग-अलग शहरों में बहुत अच्छे-अच्छे पर्यटन स्थल हैं जो आपके साथ साथ आपके परिवार के सभी सदस्यों को काफी अच्छे लगेंगे। वैसे तो कर्नाटक में ऐसी कई जगह है जो घूमने के लिए बहुत अच्छी है लेकिन आज हम आपको कर्नाटक के हैलेबिड शहर के बारे में बताएंगे। यह पर्यटको के घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह हैं। हैलेबिड शहर बेंगलुरु से तकरीबन 184 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आज हम आपको इसी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं कि हैलेबिडके बारे में भी विस्तार पूर्वक जानेंगे।

हैलेबिड के कुछ खास पर्यटक स्थल

हैलेबिड में बस्ती हल्लीमठ

अगर आप हैलेबिड घूमने आए हैं तो आपको बस्ती हल्ली घूमने जरूर आना चाहिए , क्योंकि यहां पर भी घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। बस्ती हल्ली एक बहुत बड़ा मठ है जो दर्पण की तरह दिखाई देता है यह मठ चार खंभों से बना हुआ हैं। इस मठ के पास तीन मंदिर भी है जो बहुत ही ज्यादा सुंदर है इन मंदिरों में से एक मंदिर पार्श्वनाथस्वामी मंदिर है इस मंदिर में काले पत्थर की एक 14 फीट लंबी मूर्ति हैं। इन मंदिर के दरवाजे पर छोटी- छोटी मूर्तियां नकाशी गई है और मंदिर में जो खंभे हैं वह बहुत ही ज्यादा सुंदर हैं। मंदिर के खंभे भी चित्रो के साथ सजे हुए हैं जिसकी वजह से यह मठ और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता है इसलिए अगर आप हैलेबिडपर घूमने आते हैं तो आप इस मठ को देखना ना भूलें।

होयसालेश्वर मंदिर

यह मंदिर बहुत सुंदर है इस मंदिर में भगवान शिव की पूजा की जाती है अगर आप हैलेबिड शहर घूमने आए हैं। या फिर हैलेबिडपर घूमने का विचार कर रहे हैं, तो आप होयसालेश्वर मंदिर के दर्शन जरूर करें। यह मंदिर बहुत ही सदियों पुराना है यह मंदिर जितना ज्यादा पुराना है उतना ही ज्यादा सुंदर भी कहा जाता है कि इस मंदिर में श्रद्धालुओं की बहुत ज्यादा भीड़ लगी रहती है। इस मंदिर के दीवारों पर बहुत सी नक्काशी भी कि गई हैं। इस मंदिर की दीवारों पर भी तरह-तरह की मूर्तियां नक्काशी की गई है जो बेहद ही आकर्षक लगती हैं। खास तौर पर जो व्यक्ति इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं , तो उन्हें तो यहां पर आकर इतिहास के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलता हैं। इसीलिए आप जब भी यहां पर घूमने आए तो इस मंदिर के दर्शन करना ना भूले आप भी इस मंदिर के दर्शन करके जरूर जाए।

केदारेश्वर मंदिर

कर्नाटक में बहुत से प्रसिद्ध मंदिर है जो कई सदियों पुराने हैं उनमें से ही एक मंदिर केदारेश्वर मंदिर हैं। जो कर्नाटक के सभी मंदिरों में से प्रसिद्ध हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि यह मंदिर 1319 ई में बनाया गया था। केदारेश्वर मंदिर में सुबह और शाम बहुत अच्छे से आरती और कीर्तन किया जाता हैं। इस मंदिर में श्रद्धालु की बहुत ज्यादा भीड़ लगी रहती हैं। इस मंदिर में सोमवार के दिन बहुत ज्यादा लोग आते हैं इसलिए अगर आप भी इस मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं , तो आप भी हैलेबिडपर इस मंदिर में दर्शन करने आए

हैलेबिड में “ बिलावडी “

अगर आप हैलेबिडपर घूमने आए हैं या फिर घूमने आ रहे हैं, तो आप बिलावडी घूमने भी जरूर जाए। बिलावडी एक छोटा सा गांव हैं जो बहुत ही ज्यादा सुंदर हैं। इस गांव के चारों और छोटे-छोटे हरे-भरे पेड़ पौधे और इन पौधों के आसपास रंग-बिरंगे फूल भी है जिससे यह गांव और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता हैं। इस गांव में 3-4 मंदिर भी हैं जो बहुत ही छोटे-छोटे बने हुए हैं लेकिन बहुत ज्यादा सुंदर है इन मंदिरों कि दीवारों पर भी मूर्तियां नक्काशी गई है जिससे यह मंदिर बहुत ज्यादा सुंदर दिखाई देता हैं। इसलिए अगर आप भी हैलेबिड शहर घूमने आए हैं तो आप बिलावडी घूमना ना भूलें। क्योंकि यहां पर भी घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह हैं आपको अपने परिवार वालों के साथ बिलवाड़ी में घूमने का बहुत ज्यादा आनंद आएगा।

शांतलेश्वर मंदिर

यह मंदिर हैलेबिड शहर में स्थित है जोकि बहुत ही ज्यादा सुंदर हैं। इस मंदिर के दीवारों पर अंदर और बाहर दोनों तरफ से हाथों से मूर्तियां नक्काशी गई हैं। इस मंदिर में सभी देवी देवताओं की मूर्तियां बनी हुई हैं। इस मंदिर में इतनी ज्यादा मूर्तियां बनी हुई है की कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। इस मंदिर की छत पर भी बहुत ही अच्छे से डिजाइन बनाए गए है जिस वजह से यह मंदिर बहुत ही ज्यादा सुंदर हैं। कहा जाता है कि यह मंदिर एक ऊंचे मंच पर बनाया गया है इसलिए यह मंदिर बहुत ही ज्यादा ऊंचा हैं। इस मंदिर में अलग-अलग मूर्तियों को नकाशा गया है जिसकी वजह से यह बहुत ही ज्यादा सुंदर लगता हैं। अगर आप भी अपनी फैमिली के साथ हैलेबिड पर घूमने आए हैं, तो आप इस मंदिर के दर्शन करके जरूर जाए आप जब इस मंदिर के दर्शन करेंगे आपको यह मंदिर बहुत ही ज्यादा पसंद आएगा।

नागरहोल

नागरहोल का मतलब है नाग नदी इसका नाम इसलिए नागरहोल पड़ा क्योंकि इसका रास्ता जंगलों से टेडा मेडा होकर जाता है जो कि सांप जैसा दिखाई देता है। यह जगह कर्नाटक के कोडागु जिले में स्थित है इस जंगल में बहुत से जीव जानवर रहते हैं जिनको देखकर आपको बहुत ज्यादा आनंद आएगा। नागरहोल इसलिए प्रसिद्ध माना जाता है क्योंकि यह विशाल राजीव गांधी नेशनल पार्क का हिस्सा हैं। इस पार्क में हरे भरे पेड़ पौधे भी है जो बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखाई देते हैं। इसलिए आप जब भी हैलेबिड घूमने आएंगे तो आप नागरहोल घूमने जरूर आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *