कम से कम खर्च के साथ गर्भावस्था में तुलसी के पत्तों का शानदार लाभ कैसे प्राप्त करें

Trending

गर्भावस्था में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत है और इसके लिए प्राकृतिक औषधि तुलसी से बेहतर कुछ और हो नहीं सकता है ।प्राचीन काल से हम तुलसी के फायदों के बारे में पढ़ते आये है । आज तुलसी के पत्ते गर्भवती महिलाओं के लिए कितने लाभप्रद है वह हम  जानेंगे।

हड्डियों का निर्माण-तुलसी के पत्ते के सेवन से भ्रूण की हड्डियों के निर्माण में सहायता मिलती है । तुलसी में मैंगनीस जैसे खनिज होते है जो भ्रूण के कार्टिलेज यानी मसल्स और हड्डियों के विकास में सहायक होते  है और मैंगनीस में एन्टीऑक्सडेंटस होते है जो गर्भवती महिलाओं के तनाव को दूर करने में सक्षम है ।इस तरह तुलसी  गर्भवती महिलाओं और बच्चों के स्वस्थ विकास और वृद्धि करता है ।

तुलसी में विटामिन a के गुण

तुलसी में विटामिन A की मात्रा ज़्यादा होती है जिससे माँ के अंदर पल रहे बच्चे का उचित विकास करने का कार्य करती है ।तुलसी में मौजूद विटामिन A होने वाले बच्चे के दिल ,आँख और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र यानी सेंट्रल नर्वस सिस्टम के विकास में वृद्धि करता है ।विटामिन ए माँ के गर्भाशय में पल रहे  बच्चे के  फेफड़ों ,ह्रदय ,आँखों  का उचित विकास करता है|

 फोलेट के लाभ

तुलसी में फोलेट  की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे उचित रक्त की आपूर्ति होती है ।

तुलसी में फोलेट प्रयाप्त मात्रा में पायी जाती है जो गर्भावस्था के दौरान आवश्यक है ।फोलेट महिलाओं के अंदर भ्रूण में किसी भी जन्म सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में सहायक है । तुलसी में आयरन जैसे खनिज पाए जाते है जो महिलाओं की एनीमिया  जैसी समस्याओं को दूर करते है ।

लोह मात्रा और दूसरे पोषक तत्व  

आयरन की वजह से हैमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है जो महिलाओं में ज़्यादातर कम पाया जाता है । तुलसी महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता को और ज़्यादा विकसित करती है ।तुलसी में राइबोफ्लेविन ,नियासिन ,विटामिन c प्रेग्नेंट महिलाओं के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है जिसकी वजह से माँ और बच्चे अनचाहे संक्रमणों से दूर रहते है ।

तुलसी में फ्लेवनॉइड्स के रूप में एंटीऑक्सिडेंट्स होते है जो शरीर से अनचाहे पदार्थों को बाहर निकालकर महिलाओं के सिस्टम को साफ़ करने में सहायता प्रदान करता है ।

  उपचार- तुलसी के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल ,एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों का समावेश होता है जिससे    शारीरिक समस्याओं का उपचार किया जा सकता है ।

सर्दी से राहत-तुलसी गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह के दर्द से गर्भवती महिलाओं को मुक्ति दिलाती है ।तुलसी गर्भवती महिला को सर्दी ,खासी और फ्लू से रक्षा करती है और उनके फेफड़ों यानी लंग्स को मजबूत बनाती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *