शेयर बाजार में नुकसान होने की ये है खास वजह!

Trending

स्टॉक्स की सही जानकारी के अभाव में भी आम निवेशक मार्केट में नुकसान उठा लेते हैं, जिससे मार्केट पर उनका भरोसा नहीं बढ़ पाता। 

क्या आप भी शेयर बाजार में पैसा लगा चुके हैं और आपका पैसा डूब भी चुका है? अगर आपका जवाब हां है, तो पहले ये बताएं कि आपको इसका असली रीज़न पता है? चलिए मानते हैं कि आपको ये पता होंगा की शेयर बाजार में निवेश करने वाले ज्यादातर लोगों को नुकसान क्यों होता है, लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ लोग ऐसे भी है जो शेयर बाजार से बहुत अच्छा पैसा कमाते हैं।

सोच में पड़ गए ना, कहीं आप ये तो नहीं सोच रहें कि आपने पैसा लगाया तो डूब जाता है, तो आखिर दूसरे का पैसा कैसे बढ़ जाता है। दरअसल, उनमें और आप में कोई अंतर नहीं होता है, बस वह लोग वो गलती नहीं करते हैं जो आप करते होंगे।

ये बिलकुल सही है कि आप शेयर मार्किट को अच्छे से समझ लें तो आप शेयर बाज़ार से अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हो। बता दें कि दुनियाभर में सिर्फ 10 फीसदी निवेशक ही डे-ट्रेडिंग में मुनाफा कमा पाते हैं।
तो चलिए उन कारणों के बारे में जानते हैं, जिनसे शेयर बाजार में नुकसान होता है।

• निवेश के लिए तैयार नहीं रहना
स्टॉक मार्केट का फायदा न उठा पाने का सबसे बड़ा कारण है निवेश के लिए तैयार न रहना। अधिकांश लोग जो मार्केट में निवेश करना चाहते हैं, उन्हें पता ही नहीं होता कि मार्केट में निवेश कैसे किया जाता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि निवेश से पहले खुद को निवेश के लिए तैयार किया जाना जरूरी है। इसमें निवेश के रूट्स, भरोसेमंद सलाहकार, और बेसिक नॉलेज होना शामिल है।

• लाभ वाले शेयर को बेच देना
अक्सर लोग ऐसा करते है कि किसी शेयर में नुकसान होने पर उसे रखते है, जबकि लाभ होने वाले शेयर बेच देते है। ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए।

• निवेश की राशि
शेयर बाजार में लोग अपने निवेश की राशि निश्चित नहीं करते है। निवेश की राशि निश्चित न होने से वे अपना ज्यादातर पैसा शेयर बाजार में निवेश कर देते है, जिससे उनके पास आपातकालीन समय के लिए भी पर्याप्त राशि नहीं होती।

• कर्ज़ की कंपनी में निवेश करना
क्या आप जानते हैं कि कोई भी कर्ज़ किसी भी कंपनी की वित्त्तीय स्थिति बिगाड़ सकता है। चलिए मानते हैं कि
कुछ लोग बहुत अच्छी तरह शेयर का विश्लेषण करके अच्छी कंपनियों को ढूंढते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें नुकसान होता है। इसका मुख्य कारण है मार्जिन ऑफ सेफ्टी, जिसका वह बिलकुल भी ध्यान नहीं रखते।

• किसी की सलाह पर निवेश ना करें
लोग अपने किसी दोस्त या अपने ब्रोकर की सलाह पर निवेश करते है। किसी और की सलाह पर निवेश करना गलत नहीं है, लेकिन क्या पता जिसकी सलाह पर आप निवेश कर रहे हो, वह खुद भी उस कंपनी के बारे में ज्यादा ना जानता हो।

उम्मीद करते हैं कि अगली बार शेयर मार्केट में आप पैसा समझदारी के साथ लगाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *