mangalore visiting places

मैंगलोर के बेहद ही खास पर्यटक स्थल जो बनाते हैं इसें , कर्नाटक का सबसे पसंदीदा पर्यटक स्थल

Tour and Travels

मैंगलोर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल – Visiting Places In Mangalore In Hindi ?

आपने अक्सर सुना होगा कि मैंगलोर कर्नाटक का प्रवेश द्वार है। मैंगलोर शहर पश्चिमी घाट के हरे हरे पहाड़ों के बीच में बसा हुआ है जिससे यह और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता हैं। मैंगलोर शहर के सागर में नीला पानी दिखाई देता है जिसे मैगलोर शहर की खूबसूरती और भी ज्यादा चमकती हैं। इस शहर को मंगला देवी नाम से भी जाना जाता हैं। यहां पर पर्यटकों के लिए बहुत से ऐसे अच्छे-अच्छे पर्यटक स्थल है जो इसे कर्नाटक का सबसे बेहतरीन पर्यटक स्थल भी बनाते ज्यादातर यहां पर सभी पर्यटक अपने परिवार के साथ ही आते हैं। क्योंकि यहां पर सभी पर्यटक स्थल परिवार के साथ ही घूमने लायक हैं। इसीलिए अक्सर छुट्टियों में यह स्थान पर्यटकों से भरा होता है आज हम आपकोमैंगलोर के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे।

अब हम एक-एक करके सभी मैंगलोर के बारे में जानेंगे। इसलिए आप ध्यान पूर्वक आगे के आर्टिकल को पढ़ते रहिएगा।

मैंगलोर का सबसे प्राचीन मंदिर कुद्रोली गोकर्णनाथ मंदिर

दोस्तों क्या आपने कभी कुद्रोली गोकर्णनाथ के मंदिर के बारे में सुना हैं इस मंदिर का निर्माण श्री नारायण गुरु ने बिलव समुदाय के लिए करवाया था। यहां पर आसपास के सभी मंदि ज्यादातरर तमिलनाडु शैली से बने हुए हैं जो कि विभिन्न पौराणिक कथाओं को दर्शाते हैं। इस मंदिर में देवता गोकर्णनाथेश्वर शिव भगवान है वह मंदिर बहुत ही ज्यादा सुंदर हैं। इस मंदिर को इतना ज्यादा सुंदर बनवाया गया है कि अगर कोई इस मंदिर को देख लेते हैं, तो उन्हें यह मंदिर बार-बार याद आता हैं। इस मंदिर के पास एक पानी का सागर भी है जो कि इस मंदिर की शान को और भी ज्यादा बढ़ाता हैं इसलिए आप जब भी मैंगलोर घूमने जाएंगे , तो इस मंदिर के दर्शन जरूर करके आए।

मैंगलोर का सबसे मशहूर पानमबूर बीच

पानमबूर बीच मैंगलोर से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है कहा जाता है कि हर साल यहां पर बड़ी संख्या में पर्यटकों का आना रहता है। इसी लिए यहां पर हर साल कई तैयारियां की जाती है वहां पर नाव रेसिग, पतंग उड़ाना और रेत की मूर्तियां भी बनाई जाती है। कहा जाता है कि यह देश का सबसे पहला समुद्र तट है। यहां पर हर साल पतंग महोत्सव किया जाता है जिसमें देशभर के सभी पर्यटक उपस्थित होते हैं। इसलिए आप चाहो तो आप भी उस साल वहां पर हो सकते हैं। यदि आप भी मैंगलोर घूमने की योजना बना रहे हैं तो इस स्थान पर जरूर घूमने जाएं।

मैंगलोर में सबसे अच्छी घूमने की जगह मैंगलौर बीच

इस बीच पर दो खूबसूरत नदियां है जिनके नाम है गुरुपारा और नेहाबथी। यह नदियां बहुत ही ज्यादा सुंदर है इसलिए अगर पर्यटक यहां पर घूमने आएंगे , तो उनके लिए यह जगह घूमने के लिए बहुत ही ज्यादा सुंदर है। क्योंकि यह नदियां बहुत ही ज्यादा सुंदर है अगर आप कभी मैंगलोर गए हैं या फिर मैंगलोर जाने का विचार कर रहे हैं , तो आप शाम के समय या फिर सुबह के समय ही इन नदियों पर जाएं। क्योंकि सुबह और शाम के समय यह नदियां बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखाई देती हैं। इसलिए आपको यह ध्यान रखना होगा आप जब भी मैंगलोरपर घूमने जाएंगे तो इस नदी पर शाम या सुबह के समय घूमने अवश्य जाएं।

कादरी हिल पार्क

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि कादरी हिल पार्क मैंगलोर का सबसे बड़ा पार्क हैं। यह एक ऐसा पार्क है जहां पर आप छोटे-मोटे जानवरों को भी देख सकते हैं। दोस्तों सबसे दिलचस्प बात यहां की यह है की इस पार्क में 8 टंकियां रखी हुई है। कहा जाता है जिस व्यक्ति को अच्छा से संबंधित कोई समस्या होती है उन्हें यह पानी पीकर त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या नहीं रहती हैं। इसलिए अगर आप भी मैंगलुरु जाने का सोच रहे हैं तो इस पार्क में जाना ना भूलें। क्योंकि यह पार्क घूमने के लिए बहुत ही ज्यादा सुंदर है।

मैंगलोर में सबसे अच्छा पर्यटक स्थल सकलेशपुर

दोस्तों क्या आपने कभी मैंगलोर के टूरिस्ट प्लेसिस सकलेशपुर के बारे में सुना है। वैसे तो कर्नाटक शहर में बहुत ही ज्यादा हिल स्टेशन है लेकिन सकलेशपुर मैंगलोर में बहुत ही खूबसूरत सकलेशपुर हिल स्टेशन है। कहा जाता है कि अक्सर यहां पर पर्यटको का आना रहता है क्योंकि यहां पर बहुत ही सुंदर बगीचे हैं। यहां पर इलायची कॉफी ,चाय ,दालचीनी के बगीचे हैं जो कि और भी ज्यादा इस पहाड़ी को सुंदर बनाते हैं इसलिए आप भी इस पहाड़ी को देखना ना भूलें क्योंकि यह बहुत ही सुंदर हिल स्टेशन है।

मैंगलोर का फेमस मंगला देवी मंदिर

मंगला देवी का मंदिर बहुत ही ज्यादा सुंदर है कहा जाता है कि यह मंदिर बहुत ही सदियों पुराना है। इस मंदिर में देवी माता की पूजा की जाती है। इस मंदिर में श्रद्धालुओं की बहुत ज्यादा भीड़ लगी रहती है क्योंकि यह मंदिर मैग्लोर का बहुत ही फेमस माना जाता है और यह देखने के लिए भी काफी ज्यादा सुंदर हैं। इसलिए अगर आप Visiting Places In Mangalore In Hindi फर घूमने आ रहे हैं, तो आप इस मंदिर के दर्शन करना ना भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *