बिहार राज्य का सबसे ऐतिहासिक तथा खूबसूरत शहर है बक्सर – Buxar is the Most Beautiful And Historial City in the State of Bihar?

Tour and Travels
  • बिहार राज्य में बसा बक्सर शहर एक ऐतिहासिक शहर है, जो कि दुनिया भर में मशहूर है यह शहर प्रसिद्ध बक्सर की लड़ाई और चौसा की लड़ाई के लिए जाना जाता है। यह स्थान बिहार की राजधानी पटना से लगभग 124 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बक्सर शहर की लड़ाई ईस्ट इंडिया कंपनी के मुनरो तथा मुगल नवाबों के बीच लड़ी गई थी  अंग्रेजों को यहां से भगाने के लिए बंगाल के नवाब तथा मुगल बादशाह शाह आलम ने संयुक्त अभियान को चलाया था।
  • परंतु इस लड़ाई में ब्रिटिश सेना का पलड़ा काफी भारी रहा, और नवाबों को हार का मुंह देखना पड़ा लड़ाई होने के पश्चात बहुत से बड़े-बड़े इलाकों पर अंग्रेजी व चरस विस्थापित हो गई और आज भी बक्सर उस लड़ाई के लिए याद किया जाता है, बक्सर की लड़ाई के बारे में बचपन में पढ़ाई के दौरान भी पढ़ाया जाता है क्योंकि यह एक बहुत ही प्रसिद्ध लड़ाई थी बक्सर शहर में आज भी बहुत से ऐसे पर्यटक स्थल है। जिन्हें देखने के लिए दुनिया भर में से लोग आते हैं आज हम उन्हीं के बारे में जानेंगे कि Buxar Tourist Places तथा Buxar Famous Place और इसके साथ साथ हम Tourist Places In Buxar के बारे में भी जानेंगे।

Tourist Places In Buxar – बक्सर शहर के पर्यटक स्थल?

1. बक्सर का किला ( Buxar Fort )

  • बक्सर एक ऐसा शहर है जहां पर ऐतिहासिक तथा धार्मिक धरोहर जगह जगह पर मौजूद है, और इन्हीं धार्मिक धरोहरों में से एक है बक्सर का किला बक्सर का किला एक बहुत ही प्राचीन किला है जिसका निर्माण राजा भोज देव ने करवाया था अगर आप इतिहास के पन्ने खोल कर देखेंगे, तो इस किले के बारे में आपको बहुत सी ऐसी चीजें जानने को मिलेंगी जिनके बारे में आप जानकर दंग रह जाएंगे। यह एक बहुत ही विशाल किला है जिसके विषय में बहुत ही कम लोगों को पता होगा समय के साथ साथ यह किला एक खंडहर के रूप में बदलता जा रहा है, और इस किले का कुछ भाग टूटने भी लगा है लेकिन इसके लिए का महत्व आज भी बरकरार है।
  • वर्तमान समय में तो इस किले के मैदान पर जनसभाओं तथा जिला स्तर पर बड़े-बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस किले का काफी भाग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है परंतु किले के बहुत से भाग आज भी काफी देखने लायक हैं। इसीलिए रोजाना पर्यटक दूर-दूर से बक्सर शहर में आते हैं और इस किले को भी देखते हैं यह किला लगभग 400 साल से भी अधिक पुराना है, खास तौर पर Buxar Tourist Places पर आने वाले हर एक पर्यटक इस स्थान पर इस किले को देखना जरूर बेहद पसंद करते हैं।

2. नौलखा मंदिर ( Naulakha Temple )

बक्सर शहर में नौलखा मंदिर भी स्थित है, जो कि भारत की ऐतिहासिक धरोहरों में मुख्य स्थान रखता है, यह मंदिर एक बहुत ही खूबसूरत धार्मिक स्थान है, आपको इस मंदिर के नाम से ही पता लग रहा होगा कि यह मंदिर दिखने में कितना ज्यादा आकर्षक है बक्सर जिले का यह मंदिर अपने नाम की तरह ही बेहद आकर्षक तथा सुंदर है। यह एक हिंदू धर्म के लोगों का मंदिर है जिसके दर्शन करने के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से आते हैं। यहां पर आने वाले पर्यटकों को आप रोजाना देख ही सकते हैं इस मंदिर को इस तरीके से तैयार किया गया है, कि मानो यह पूरा का पूरा सोने का बना हुआ हो अगर आप भी Tourist Places In Buxar पर शेयर करने के लिए जाते हैं तो बक्सर शहर के इस नौलखा मंदिर को जरूर देखें, जो कि यहां आने वाले लोगों के आकर्षक का मुख्य कारण है।

3. सीता-राम उपाध्याय म्यूजियम ( Sita-Ram Upadhyay Museum )

  • यदि आप बिहार राज्य के इतिहास तथा बक्सर की लड़ाई के इतिहास को समझना चाहते हैं, तो आपको बक्सर शहर में स्थित इस सीताराम उपाध्य म्यूजियम में जरूर जाना पड़ेगा। क्योंकि यह एक बहुत ही पुराना संग्रहालय है जिसका निर्माण लगभग 1979 ईस्वी में करवाया गया था। इस संग्रहालय में आपको कुछ ऐसे ऐतिहासिक साक्ष्य देखने को मिलेंगे, जिनसे आपको बक्सर की लड़ाई के बारे में काफी कुछ जानने को मिलेगा। इसके साथ-साथ यहां पर पुरातात्विक अवशेष तथा पुराने जमाने में चलने वाले सिक्के या फिर पांडुलिपि या भी देखने को मिलती हैं।
  • इसके साथ-साथ आपको यहां पर मौर्य काल के दौरान बनवाई गई टेराकोटा मूर्तियां भी देखने को मिलती हैं। यदि आप Buxar Famous Place पर घूमने के लिए जाते हैं तो इस स्थान की सैर किए बिना तो आपकी यात्रा भी सफल नहीं होगी। इसके अतिरिक्त भी इस म्यूजियम में आपको बहुत ही ऐतिहासिक चीजें देखने को मिल जाएंगे, जिन्हें देखकर आपको इतिहास के बारे में बहुत कुछ चीजें जानने को मिलेंगी।

4. कटौली का मैदान ( Katauli Ground )

  • यह मैदान बक्सर के सबसे महत्वपूर्ण तथा प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में गिना जाता है इस स्थान को देखने के लिए भी लोग काफी दूर-दूर से आते हैं। क्योंकि यही वह स्थान है जहां पर बक्सर की लड़ाई लड़ी गई थी बक्सर की लड़ाई 1764 इसी में लड़ी गई थी, और इसीलिए लोग इस स्थान को देखना है काफी पसंद करते हैं यह लड़ाई अंग्रेजों तथा बंगाल के नवाब और मुगल शासक शाह आलम द्वितीय के बीच लड़ी गई थी।
  • इस लड़ाई में मुगल शासक बंगाल के नवाबों के साथ थे। जो कि अंग्रेजो के खिलाफ थे परंतु यह लड़ाई अंग्रेजों ने जीत ली थी यह मैदान बक्सर शहर की सीमा क्षेत्र के पास पटना हाईवे पर उपस्थित है, यहां पर जीतने के अवसर पर ब्रिटिश सरकार के द्वारा एक स्मारक भी बनवाई गई है, जो कि अंग्रेजों की जीत की आदमी दिलाता है, अगर आपको भी कभी Buxar Tourist Places पर जाने का मौका मिलता है तो इस स्थान पर अवश्य जाएं।

5. राजा भोज का किला ( Raja Bhoj Fort )

भारत में रहने वाले अधिकतर व्यक्तियों ने राजा भोज के बारे में जरूर सुना होगा। राजा भोज एक बहुत ही प्रसिद्ध राजा थे और यह किला भी बक्सर में राजा भोज नहीं बनवाया था। यह किला भी बक्सर में आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का एक मुख्य कारण है। क्योंकि यह किला भी अपने आप में बहुत से महत्व रखता है वैसे तो आज के समय में इस किले का कुछ भाग खंडहर के रूप में उपस्थित है, परंतु बहुत से इससे आज भी देखे जा सकते हैं जोकि इतिहास के बारे में भी दर्शाते हैं।

6. सिद्धाश्रम ( Siddhashram )

इसके अतिरिक्त यहां पर आने वाले पर्यटक सिद्धाश्रम ( Siddhashram ) के दर्शन भी कर सकते हैं, यह भी धार्मिक स्थलों में गिना जाता है और ऐसा भी कहा जाता है कि इस आश्रम में ऋषि विश्वामित्र लगभग 8000 साधुओं के साथ रहते थे, और यहीं पर भगवान राम तथा लक्ष्मण ने मारी और शुभम को भी मारा था। इसीलिए यह स्थान भी Tourist Places In Buxar अपना मुख्य स्थान रखता है।

अन्य पर्यटन गंतव्य ( Other Tourist Destinations )

  • इन सभी पर्यटक स्थलों के साथ-साथ यहां पर और भी देखने के लिए बहुत कुछ है, जैसे कि यहां पर चौसा हार्ड नाम का स्थान भी स्थित है। जहां पर आप ब्राह्मण कर सकते हैं और यह स्थान आम की एक विशेष प्रजाति के लिए दुनिया भर में जाना जाता है।
  • और इस शहर में गंगा की घाटी में प्राचीन काल से के बने अवशेष भी पाई गए हैं जिन्हें आप देख सकते हैं, और इसके अतिरिक्त आप यहां पर पंचकोशी परिक्रमा के दर्शन भी कर सकते हैं, जो कि एक बहुत ही प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है और यहां पर भी पर्यटक दूर-दूर से दर्शन करने के लिए आते हैं, और इसके अतिरिक्त यहां पर नाथ बाबा का मंदिर तथा बिहारी जी मंदिर के भी दर्शन आप कर सकते हैं।

अगर आपको घूमना बहुत पसंद है तो आपके लिए अंडमान निकोबार भी एक बहुत अच्छा traveling Place हैं जहां आप को जाकर बहुत अच्छा लगेगा l नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप Famous Places Of  Andaman nicobar  Island (अंडमान निकोबार) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं l

Click Here –

Best Time To Reach In Buxer In Hindi – बक्सर घूमने के लिए कौन सा मौसम अच्छा रहता है?

हमने Buxar Tourist Places तथा Tourist Places In Buxar के बारे में तो अच्छे से जान ही लिया अब हम आपको यह बता देते हैं, कि किस मौसम में आप Buxar Famous Place पर आने का ज्यादा लाभ उठा सकते हैं। वैसे तो आप बक्सर शहर में घूमने के लिए अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी मौसम में आ सकते हैं यहां पर हर मौसम में ही घूमने का आनंद लिया जा सकता है। परंतु फिर भी यदि आप गर्मियों के मौसम में यहां पर आते हैं, तो थोड़ी गर्मी ज्यादा होने की वजह से आपको घूमने में इतना आनंद नहीं आता जितना कि आपको नवंबर से लेकर मार्च तक के महीने में आता है। इसीलिए हो सके तो नवंबर से लेकर मार्च के महीने में ही यहां पर घूमने की योजना बनाए।

How To Reach In Buxar – बक्सर कैसे पहुंचे?

अगर आप Buxar Tourist Places पर घूमने के लिए आ रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप यहां पर तीन रास्तों से आ सकते हैं जैसे कि :-

By Air –

यदि आप बक्सर आने के लिए ज्यादा सफर नहीं करना चाहते, तो आप यहां पर जहाज में बैठकर भी आ सकते हैं बक्सर से सबसे ज्यादा नजदीक Lok Nayak Jayprakash Airport है, जो कि बक्सर से लगभग 119 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है आप भारत के किसी भी राज्य से इस एयरपोर्ट पर आसानी से आ सकते हैं, उसके पश्चात बक्सर शहर पहुंचने के लिए आप यहां से बस में आ सकते हैं या फिर प्राइवेट टैक्सी में भी आ सकते हैं।

By Train –

बक्सर पहुंचने के लिए आप रेल मार्ग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं रेल मार्ग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बक्सर का अपना खुद का रेलवे स्टेशन है जो कि भारत के अन्य सभी राज्यों के साथ जुड़ा हुआ है, आप यहां पर भारत के किसी भी राज्य से आसानी से रेल मार्ग के द्वारा पहुंच सकते हैं।

By Road –

आप यहां पर सड़क मार्ग के माध्यम से भी आ सकते हैं, बक्सर शहर की सभी सड़कें बिहार के अन्य शहरों तथा भारत के सभी राज्यों के साथ जुड़ी हुई हैं। जिसके माध्यम से बक्सर आप आसानी से बस में बैठकर भी आ सकते हैं और यदि आप अपनी खुद की गाड़ी में आना चाहते हैंस तो आप बक्सर शहर में अपनी खुद की गाड़ी में भी आसानी से आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *