प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ते हुए वजन से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके!

Trending

डिलीवरी के बाद अपने बढ़ते वजन को लेकर महिलाएं अक्सर परेशान होती है, लेकिन क्या वो जानती हैं कि उनके किचन में ही वजन घटाने का राज छिपा है।

आजकल की भागदौड़ वाली ज़िंदगी में हर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहता है। खासकर जब वजन बढ़ने की बात हो। इसके लिए आप तरह-तरह की एक्सरसाइस, योग और ना जाने कितने घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं। वहीं, जब महिला प्रेग्नेंट होती हैं तो उस दौरान उसे अपने और बच्चें की अच्छी देखभाल के लिए भरपूर खाना और पौष्टिक आहार खिलाया जाता है, जिसके चलते महिला का शरीर भारी हो जाता है। वैसे देखा जाए तो कहीं ना कहीं डिलीवरी के बाद वजन को कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। वहीं, इस बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए कई लोग डाइटिंग शुरू कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये महिला और बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है।

ऐसे में क्या करें कि प्रेग्नेंसी के बाद आसानी से वजन कम हो जाए। हम बात दें कि आपके किचन में ही वजन घटाने का राज छिपा है। किचन में मौजूद मसाले का सही इस्तेमाल कर आप अपने मोटापे पर कंट्रोल कर सकती हैं। जी हां, किचन में मौजूद यदि सही मसाले का आपने इस्तेमाल कर लिया तो आप अपने मोटापे पर आसानी से नियंत्रण पा सकती हैं।

1- जीरा
जीरे को पानी में उबालें। आप इसे छान कर तुरंत पी सकती हैं या फिर बॉटल में स्टोर कर सकती हैं। इसके अलावा आप जीरा का पाउडर बनाकर दूध के साथ एक चम्मच ले सकती हैं।

2- अजवाइन
अजवाइन को पानी में उबाल लें। इस पानी को छानकर सुबह-सुबह खाली पेट पिएं। आप एक बॉटल में स्टोर करके दिन भर थोड़ा-थोड़ा भी पी सकती हैं।

3- मेथी दाना
एक चम्मच मेथी दाना रात में भिगो दें और सुबह उठकर इसका पानी पी लें। मेथी दाने का पानी गुनगुना ही होना चाहिए। प्रेग्नेंसी के बाद होने वाले ज्वाइंट्स पेन भी मेथी का पानी पीने से दूर हो जाते हैं।

4- सौंफ
वजन घटाने में सौंफ बहुत कारगर है। सौंफ को उबालकर इसका पानी पिएं।

5- हल्दी
डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करें क्योंकि ये आपकी बॉडी से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है। साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है।

6- जायफल और दूध
सोने से एक घंटा पहले एक कप गर्म दूध में एक चौथाई चम्मच जायफल पाउडर मिलाकर पियें। इससे पेट काफी कम हो जाता है।

7- शहद, काली मिर्च व अदरक
प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने में ये तीनों भी काफी सहायक होते हैं। इसके लिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच काली मिर्च और आधा चम्मच अदरक का रस मिलकर सुबह खाली पेट पियें।

इन नुस्खों का इस्तेमाल करके आप एक बार फिर से अपनी लाइफस्टाइल को परफेक्ट बना सकती हैं, जो बेहद आसान है और साथ ही सेहतमंद भी है।

नोट- इन चीज़ों खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछ लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *