जानिए बिहार राज्य के भागलपुर शहर के अत्यंत आकर्षक पर्यटक स्थल – Know the Very Attractive Tourist Places of Bhagalpur City of Bihar State In Hindi?

Tour and Travels

बिहार एक ऐसा राज्य है जो अपने पर्यटक स्थलों के कारण पूरी दुनिया में मशहूर है और खास तौर पर बिहार वैसे भी इस पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध राज्य है, आपने सुना ही होगा कि बिहार राज्य के विद्यार्थियों को भी इस पूरी दुनिया में सम्मान दिया जाता है क्योंकि बिहार एक ऐसा राज्य है। जहां के विद्यार्थी सबसे ज्यादा सिर्फ सरकारी नौकरी की तरह ही भागते हैं, और इसी के साथ-साथ बिहार में बहुत से ऐसे आकर्षक तथा ऐतिहासिक स्थल जिन्हें देखने के लिए भारत के कोने कोने में से लोग बिहार राज्य में रोजाना आते हैं, आज हम भी आपको इस आर्टिकल में बिहार राज्य के भागलपुर जिले के ऐतिहासिक तथा आकर्षक पर्यटक स्थलों के बारे में बताएंगे। जिन्हें जानने के पश्चात आप भी भागलपुर शहर में अवश्य जाना चाहेंगे और हम Bhagalpur Tourist Place तथा Visiting Places In Bhagalpur और Tourist Places Near Bhagalpur के बारे में अच्छे से  आपको बताएंगे, ताकि आप भी यहां पर अपने परिवार के साथ घूमने की योजना बना सकें।

Bhagalpur Tourist Place In Hindi – भागलपुर पर्यटक स्थल?

1. बुरहानाथ मंदिर ( Burhanath Temple )

  • बुरहानाथ मंदिर बिहार के भागलपुर शहर तथा भारतवर्ष में काफी ज्यादा मशहूर है यह स्थान दूधेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐतिहासिक मंदिर है जो कि लगभग 300 साल पुराना है और यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है इस मंदिर में लगभग 300 साल पुरानी भगवान शिव की प्रतिमा है, और यह मंदिर भागलपुर शहर में गंगा नदी के तट पर बना हुआ है इस मंदिर को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह की मान्यताएं हैं और खास तौर पर स्थानीय लोग तो इस मंदिर के बारे में काफी विचित्र बातें भी बताते हैं। यह मंदिर दिखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक है।
  • इस मंदिर में उस समय के राजाओं ने काफी शानदार नक्काशी भी करवाई हुई है जो कि दिखने में बेहद ही शानदार लगती है। खास तौर पर शिवरात्रि के अवसर पर इस मंदिर में पूरे बिहार राज्य में से बहुत से लोग आते हैं और शिवजी की पूजा अर्चना करते हैं इस मंदिर को लेकर लोगों के मन में यह भी मान्यता है, कि यहां पर भगवान शिव ने किसी समय में तपस्या की थी जिसके कारण इस स्थान को काफी ज्यादा पवित्र माना जाता है अगर आप भी बिहार राज्य में घूमने आते हैं, तो Bhagalpur Tourist Place के इस ऐतिहासिक स्थान पर जरूर आएं और भगवान शिव के दर्शन करें।

2. महर्षि मेंही आश्रम ( Maharishi Mehi Ashram )

बिहार के भागलपुर शहर में यह स्थान गंगा नदी के तट पर बना हुआ है और यह धार्मिक स्थल के रूप में जाना जाता है। यहां पर हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक इस स्थान पर दर्शन करने के लिए आते हैं, और इस स्थान पर प्रत्येक वर्ष गुरु पूर्णिमा के अवसर पर बहुत से कार्यक्रम भी आयोजित कराए जाते हैं, जिनमें भारत के कोने कोने में से श्रद्धालु आकर हिस्सा लेते हैं यह स्थान भी Tourist Places Near Bhagalpur काम मुख्य हिस्सा है।

3. मां काली मंदिर ( Maa Kali Temple )

बिहार के भागलपुर शहर में काली माता का मंदिर भी स्थित है जो कि यहां पर आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का कारण भी है। यह मंदिर भी बिहार राज्य के प्राचीन मंदिरों में से एक है और इस मंदिर में काली माता की आराधना की जाती है, और स्थान पर हर साल एक मेला भी आयोजित किया जाता है जिसे काली मेला भी कहा जाता है, और इस मेले में भारत के कोने कोने में से पर्यटक आते हैं और बढ़ चढ़कर हिस्सा भी लेते हैं।

4. अजगईविनाथ धाम ( Ajgaivinath Dham )

  • यह स्थान महादेव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, और भागलपुर शहर में यह काफी प्रसिद्ध मंदिर है जोकि भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में भी लोग दूर-दूर से आकर आराधना करते हैं क्योंकि यह मंदिर भी काफी प्राचीन मंदिर है इस मंदिर का निर्माण लगभग 18 वीं शताब्दी में करवाया गया था और यह मंदिर भी पर्यटकों के आकर्षण का कारण भी है बहुत से लोगों का तो यह मानना भी है कि यह स्वयंभू धाम है। भगवान शिव को अर्पित यह मंदिर काफी ऐतिहासिक तथा पवित्र स्थल है और इस मंदिर का निर्माण एक इस प्रकार के पत्थर से किया गया है जोकि भारत में बहुत ही कम पाया जाता है, और इस मंदिर को इस तरीके से बनाया गया है कि आज के समय में तो कोई भी व्यक्ति इस प्रकार से मंदिर को नहीं बना सकता।
  • इसके साथ साथ महादेव के इस मंदिर में शिलालेखों को भी उत्पीडन किया गया है, और इस मंदिर की दीवारों तथा दरवाजों पर काफी अच्छी नक्काशी भी देखने को मिलती है। यह स्थान काफी शांत है तथा प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ है, इसीलिए भागलपुर में आने वाले पर्यटक इस स्थान को काफी ज्यादा पसंद करते हैं, और जो भी व्यक्ति Visiting Places In Bhagalpur पर आता है वह यहां पर आकर भगवान शिव के दर्शन जरूर करता है।

5. गुरान शाह पीर बाबा की दरगाह ( The Shrine of Guran Shah Pir Baba )

इस शहर में पीर बाबा की दरगाह भी स्थित है जो कि इस शहर के चैरी चौक के पास स्थित है, और इस दरगाह पर हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई सभी धर्मों के लोग आते हैं और वीरवार के दिन इस दरगाह पर भारी मात्रा में भीड़ भी लगती है क्योंकि यहां पर लोग पीर बाबा की दुआ लेने आते हैं, इस स्थान को भी काफी ज्यादा पवित्र स्थल माना जाता है।

6. खानगाह – ए – शाहबजिया ( Khangah-e-Shahbajia )

इस्लाम धर्म के लोगों के लिए यह एक बहुत ही पवित्र स्थल है। इस स्थल पर रोजाना काफी मुसलमान आते हैं इस स्थल के विषय में बहुत सी फारसी तथा अरबी किताबों में उल्लेख भी मिलता है, और इस स्थान के पास एक लाइब्रेरी भी स्थित है जिसमें कई प्रकार की पारसी तथा अरबी किताबें हैं और जैसा दिखने में भी इतना ज्यादा आकर्षक है, कि लोग यहां पर एक बार जरूर जाना चाहेंगे इस स्थान की सुंदरता इतनी ज्यादा है, जो कि यहां पर आने वाले पर्यटकों को भी अपनी और आकर्षित करती है।

7. मंदार पर्वत ( Mandar Mountains )

  • अगर आप Tourist Places Near Bhagalpur घूमना चाहते हैं, तो आप मंदार पर्वत पर भी घूमने के लिए आ सकते हैं यह एक छोटा सा पहाड़ है। जो कि लगभग 700 फीट की ऊंचाई पर स्थित है यह पहाड़ ही मंदार पर्वत के नाम से जाना जाता है और इस स्थान पर भी काफी भारी मात्रा में पर्यटक आते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार प्राचीन काल में इस पर्वत पर एक ज्योतिर्लिंग स्थापित किया गया था और मंदार पर्वत का नाम तो आपने पहले भी बहुत बार सुना होगा यह वही पर्वत है, जो कि समुद्र मंथन के दौरान मथानी के रूप में भी इस्तेमाल किया गया था मंदार पर्वत के ऊपर एक तालाब भी स्थित है जिसको पाप हरनी तलाव के नाम से भी जाना जाता है।
  • मतलब की इस तालाब में जो व्यक्ति भी स्नान करता है। उसके सभी पाप धुल जाते हैं और तालाब के बीच में ही एक छोटा सा मंदिर स्थित है। उस मंदिर में जाने से पहले लोग इस तालाब में स्नान करके पवित्र होते हैं उसके पश्चात यहां पर मंदिर के दर्शन करते हैं। भारत में हिंदू धर्म के लोगों के लिए यह एक बहुत ही पवित्र स्थान हैं जिसे अपने जीवन काल में हर कोई व्यक्ति देखना चाहेगा। इसीलिए अगर आपके परिवार में बड़े बुजुर्ग हैं, तो उन्हें Tourist Places Near Bhagalpur के मंदार पर्वत को दिखाने के लिए जरूर लाइएगा।

8. विक्रमशिला गंगा डॉल्फिन अभयारण्य ( Vikramashila Ganga Dolphin Sanctuary )

विक्रमशिला गंगा डॉल्फिन अभयारण्य ( Vikramashila Ganga Dolphin Sanctuary ) इस शहर में घूमने आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य कारण है। यह स्थान डॉल्फिनों से भरा हुआ एक  आकर्षक स्थल है  एनजीओ को वर्तमान समय में  लुप्तप्राय घोषित कर दिया गया है, परंतु  इस अभयारण्य में आपको यह प्रजातियां देखने को मिल जाएंगे और इसी के साथ-साथ इस अभयारण्य में आपको मीठे पानी वाले कछुए तथा  इसके अतिरिक्त भी 135 अन्य जीवो की प्रजातियां यहां पर आपको देखने को मिल जाएंगी। इसीलिए लोग यहां पर आकर काफी प्रसन्न होते हैं। यदि आप भी  यहां पर आकर आनंद लेना चाहते हैं तो Bhagalpur Tourist Place पर घूमने के लिए अवश्य आएं।

Best Time To Visit In Bhagalpur – भागलपुर घूमने के लिए किस मौसम में आए?

आपने Tourist Places Near Bhagalpur तथा Visiting Places In Bhagalpur के बारे में तो अच्छे से जान ही लिया। अब हम आपको यह बता देते हैं कि किस मौसम में आप Bhagalpur Tourist Place पर आने का ज्यादा आनंद उठा सकते हैं। तो दोस्तों वैसे तो आप यहां पर अपने परिवार वालों तथा दोस्तों के साथ किसी भी मौसम में आकर आनंद उठा सकते हैं परंतु अगर आप अक्टूबर से अप्रैल तक के महीने में यहां पर घूमने के लिए आते हैं। तो इस मौसम में आप यहां पर घूमने का ज्यादा लाभ उठा पाएंगे क्योंकि इस मौसम में यहां पर ठंडी हवाएं चलती है, और मौसम में भी थोड़ी ठंडक रहती है जिसके कारण यहां पर घूमने का मजा दोगुना हो जाता है।

How To Reach In Bhagalpur In Hindi – भागलपुर घूमने के लिए कैसे जाएं?

By Road –

आप अगर बिहार राज्य के भागलपुर शहर में घूमने के लिए आ रहे हैं, तो आप यहां पर 3 मार्ग के द्वारा पहुंच सकते हैं, जैसे कि अगर आप अपनी खुद की गाड़ी से आना चाहते हैं तो आप सड़क मार्ग ( By Road ) के द्वारा यहां पर पहुंच सकते हैं। क्योंकि यहां की सभी सड़कें बिहार के अन्य शहरों तथा भारत के अन्य राज्यों के साथ जुड़ी हुई हैं जिनके माध्यम से आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

By Train –

अगर आप रेल मार्ग ( By Train ) यहां पर आना चाहते हैं। तो आप रेल मार्ग के माध्यम से भी भागलपुर शहर में घूमने के लिए आसानी से आ सकते हैं क्योंकि भागलपुर शहर में अपना खुद का रेलवे स्टेशन ( Bhagalpur Railway Station ) है। जिसके माध्यम से आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं क्योंकि भारत के सभी राज्यों से आप यहां पर रेलगाड़ी के माध्यम से पहुंच सकते हैं, अगर आप हरियाणा पंजाब उत्तर प्रदेश दिल्ली मध्य प्रदेश मुंबई जैसे किसी भी शहर से आना चाहते हैं तो यहां पर रेल मार्ग के द्वारा पहुंच सकते हैं।

By Air –

भागलपुर शहर का अपना खुद का हवाई अड्डा नहीं है, इसी के कारण आप यहां पर आने के लिए पटना एयरपोर्ट ( Patna Airport ) पर भारत के किसी भी कोने में से बैठ कर आ सकते हैं और उससे आगे आप प्राइवेट टैक्सी या फिर बस के माध्यम से जा सकते हैं।

2 thoughts on “जानिए बिहार राज्य के भागलपुर शहर के अत्यंत आकर्षक पर्यटक स्थल – Know the Very Attractive Tourist Places of Bhagalpur City of Bihar State In Hindi?

  1. I love your blog.. very nice colors & theme.
    Did you design this website yourself or did you hire someone to do it for you?

    Plz reply as I’m looking to construct my own blog and would like to find
    out where u got this from.
    thank
    you

  2. I’ve read some good stuff here.
    Definitely value bookmarking for
    revisiting. I wonder how a lot attempt you put to make this
    type of magnificent informative website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *