जानिए बिहार राज्य के बेगूसराय शहर के कुछ खास पर्यटक स्थल – Know Some Special Tourist Places of Begusarai city of Bihar State In Hindi?

Tour and Travels Uncategorized
  • बेगूसराय बिहार राज्य का बहुत ही खूबसूरत शहर है, जिसे बिहार राज्य का इंडस्ट्रियल कैपिटल भी कहा जाता है यहां पर इतिहास से जुड़ी बहुत सी घूमने की जगह है। जिनके बारे में हर कोई व्यक्ति जाना चाहेगा और इसी के साथ साथ यहां पर गंगा नदी भी स्थित है और इसी गंगा नदी के तट पर लोग दूर-दूर से पूजा करने के लिए भी आते हैं, यह बिहार राज्य का काफी बड़ा जिला है जो कि अपने आप में ही काफी ऐतिहासिक महत्व भी रखता है।
  • यहां पर बहुत से ऐसे प्राकृतिक स्थल हैं। जिनको देखकर आप काफी प्रसन्न हो सकते हैं और पर्यटक स्थलों के लिहाज से तो यह एक बहुत ही आकर्षक स्थल है और इसीलिए यहां पर रोजाना 1000 से भी अधिक पर्यटक घूमने के लिए आते हैं, आज हम हमारे इस आर्टिकल में बेगूसराय राज्य के बारे में ही विस्तार से जानेंगे, की Begusarai Tourist Place तथा Tourist Places In Begusarai और इसी के साथ साथ Visiting Places In Begusarai
  • के बारे में भी आपको जानने का मौका मिलेगा।

Begusarai Tourist Place In Hindi – बेगूसराय पर्यटक स्थल?

1. काबर झील पक्षी अभयारण्य – Kabar Lake Bird Sanctuary?

  • अगर आप Begusarai Tourist Place पर घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने घूमने की शुरुआत इस स्थान से भी कर सकते हैं। यह बिहार राज्य के बेगूसराय शहर का सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थल है जोकि इस शहर से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है यहां पर आपको तरह-तरह के पक्षी देखने को मिल सकते हैं और इसी के साथ-साथ यहां पर काफी मनमोहक वातावरण भी होता है। जिसका आप आनंद ले सकते हैं यहां पर भी रोजाना दूर-दूर से काफी पर्यटक इस शांत माहौल तथा प्राकृतिक दृश्य का आनंद लेने के लिए आते हैं।
  • यह पक्षी अभयारण्य है, लगभग 64 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है जहां पर आपको 106 से भी ज्यादा प्रजातियों के अलग-अलग पक्षी देखने को मिल सकते हैं और यह राज्य है एक झील के पास बसा हुआ है। जिसके कारण यहां पर आप 40 से भी ज्यादा मछलियों की अलग-अलग प्रजातियां देख सकते हैं, और इस अभयारण्य को बिहार सरकार के द्वारा पक्षी अभयारण्य का दर्जा लगभग 1980 ईस्वी में दिया गया था यह अभयारण्य है बिहार आने वाले पर्यटकों का प्रमुख पर्यटक स्थल है। इसीलिए अगर आप भी बिहार राज्य के बेगूसराय शहर में घूमना चाहते हैं तो इस Visiting Places In Begusarai पर जरूर घूमने आइएगा।

2. बेगूसराय संग्रहालय ( Begusarai Museum )

  • Tourist Places In Begusarai पर आने वाले ज्यादातर पर्यटक बेगूसराय संग्रहालय में भी घूमने के लिए आते हैं। क्योंकि यह बिहार राज्य का काफी प्रसिद्ध संग्रहालय है और यहां पर आने वाले पर्यटकों को बेगूसराय संग्रहालय में इतिहास से जुड़ी हुई बहुत सी महत्वपूर्ण चीजें देखने को मिल सकती हैं। जिनका वह काफी लुफ्त उठा सकते हैं यहां पर आपको बहुत सी ऐसी चीज देखने को मिलती है, जिनसे आप प्राचीन भारत के बहुत से मुख्य पहलुओं को भी समझ सकते हैं इस बेगूसराय संग्रहालय की स्थापना 1981 ईस्वी में की गई थी यहां पर आकर आपको बेगूसराय की संस्कृति को भी समझने का मौका मिलता है।
  • इस म्यूजियम में गौतम बुद्ध भगवान गणेश तथा सूर्य देवता और भगवान विष्णु की बहुत सी ऐसी प्राचीन मूर्तियां देखने को मिलती हैं जो कि लगभग 800 साल से भी पुरानी है। इसके अतिरिक्त मौर्य साम्राज्य तथा ब्रिटिश काल के सिक्के तथा अन्य प्राचीन वस्तुएं भी यहां पर मौजूद हैं जिन्हें देखकर आप इतिहास से जुड़ी चीजों का अंदाजा लगा सकते हैं, और इसके साथ-साथ यहां पर पांडुलिपियों तथा मिट्टी से बनी हुई बहुत सी प्राचीन आकृतियां भी देखने को मिलती हैं जो कि इतिहास के बारे में बहुत कुछ बयां करती हैं, यदि आप भी बिहार राज्य के बेगूसराय जिले तथा बिहार की संस्कृति के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो Visiting Places In Begusarai घूमने आने पर बेगूसराय म्यूजियम में जरूर जाएं।

3. नौलखा मंदिर ( Naulakha Temple )

  • बेगूसराय में आने वाले ज्यादातर 90% पर्यटक नौलखा मंदिर को काफी पसंद करते हैं, क्योंकि इस मंदिर का इतिहास भी काफी सालों पुराना है यह मंदिर बेगूसराय शहर के बीचोबीच स्थित है। और बिहार राज्य तथा भारत के प्राचीन मंदिरों में से एक है, यहां पर प्रतिदिन 1000 से भी अधिक श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगती है जो कि इस मंदिर में दूर-दूर से अपनी मनोकामनाएं लेकर आते हैं। यह मंदिर प्राचीन होने के साथ-साथ बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है और इस मंदिर को बहुत ही अच्छे ढंग से सजाया गया है जो कि यहां पर आने वाले पर्यटकों को काफी ज्यादा पसंद आता है। हम आपको बता दें कि यह मंदिर लगभग 400 साल पुराना है।
  • मतलब कि इस मंदिर का निर्माण लगभग 17 वी शताब्दी के दौरान महंत डियर दास के द्वारा कराया गया था इसीलिए इस मंदिर के अंदर जो कुछ भी देखने को मिलता है। यह काफी ज्यादा पुराना और आकर्षक है यहां पर मुख्य देवी का मंदिर स्थित है और मुख्य देवी को तरह-तरह के आभूषणों से सजाया जाता है, और इसी के कारण इस मंदिर का नाम नौलखा मंदिर है। क्योंकि यहां की देवी को इस मंदिर में बहुत ही ज्यादा महंगे आभूषणों से सजाया गया है, जिसे यहां पर आए हुए पर्यटक देख सकते हैं  इस मंदिर को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह की मान्यताएं दी हैं, और इसी के साथ-साथ आपको यहां पर आकर काफी ज्यादा शांत वातावरण भी मिलता है। जिसके कारण काफी श्रद्धालु यहां पर आकर ध्यान भी लगाते हैं, नौलखा मंदिर की यही खास बात इस स्थान को Begusarai Tourist Place का महत्वपूर्ण स्थान बनाती है।

4. जयमंगला गढ़ मंदिर ( Jayamangala Garh Temple )

  • बेगूसराय जिलों के प्रसिद्ध मंदिरों में जयमंगला गढ़ मंदिर का भी नाम आता है, और यहां पर भी रोजाना श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगती है यह एक ऐतिहासिक स्थल भी है  जोगी बेगूसराय शहर के मंझौल गांव में स्थित है यह मंदिर एक धरोहर स्थल भी है, जो कि पुरातात्विक महत्व रखता है और आपको जानकर हैरानी होगी कि जयमंगला गढ़ मंदिर शक्तिपीठ के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर का निर्माण पाल साम्राज्य है के काल में करवाया गया था और इस मंदिर में आपको और लगभग 400 साल पुरानी भगवान विष्णु की एक प्रतिमा देखने को मिलती है, जोकि श्रद्धालुओं के लिए काफी महत्व रखती है और इस गांव में एक काफी बड़ा बाजार भी है। जहां पर काफी बड़े स्तर पर आर्थिक लेनदेन भी होता है।
  • इसी के साथ-साथ इस गांव के बाजार में आपको बहुत सी इस प्रकार की चीजें भी मिलती हैं। जिन्हें आप खरीद कर काफी प्रसन्न होंगे और इसके साथ-साथ इतिहास से जुड़ी और भी बहुत सी चीजें यहां पर आपको देखने को मिलती हैं और यह स्थान काबर झील पक्षी अभयारण्य से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अगर आप अपने माता-पिता तथा परिवार के साथ बिहार राज्य में ऐतिहासिक स्थलों पर घूमना चाहते हैं तो आप Tourist Places In Begusarai के जयमंगला गढ़ मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं, ज्यादातर बुजुर्ग लोगों को यहां पर आकर काफी प्रसन्नता महसूस होती है। क्योंकि इस मंदिर को लेकर यह मान्यता यह भी है कि जो यहां पर आकर भगवान विष्णु की इस प्रतिमा के दर्शन करता है। उसके सभी पाप धुल जाते हैं और उस व्यक्ति को बैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है।

5. अजातशत्रु का किला ( Ajatshatru Fort )

  • Tourist Places In Begusarai पर आने वाले लोग यदि इतिहास से जुड़ी कुछ चीज देखना चाहते हैं, तो वह इस स्थान पर भी आ सकते हैं अजातशत्रु का यह किला एक ऐतिहासिक किला है जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। यह किला बेगूसराय शहर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में गिना जाता है और हम आपको एक महत्वपूर्ण बात बता दें, कि इस किले का निर्माण लगभग छठी शताब्दी के दौरान करवाया गया था और इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह किला लगभग 1500 साल पुराना है, आज भी इस किले की दीवारों पर आप काफी अलग अलग तरह की नक्काशी देख सकते हैं, जिन्हें देखकर उस समय के राजाओं का अनुमान लगाया जा सकता है।
  • इस किले का निर्माण मगध के राजा अजातशत्रु ने करवाया था और अजातशत्रु श्री बिंदुसार के पुत्र थे जो कि मगध के एक बहुत ही शक्तिशाली राजा थे। यह भी माना जाता है कि अजातशत्रु बौद्ध तथा जैन धर्म दोनों का ही अनुसरण करते थे और इन्होंने पाटलिपुत्र को भी खड़ा किया था। जिसे की आज के समय में आधुनिक बिहार के नाम से भी जाना जाता है यह किला वर्तमान समय में एक खंडहर के रूप में उपस्थित है, परंतु आज भी इसके बहुत से अवशेष देखे जा सकते हैं और किले की दीवारें आज तक खड़ी हुई हैं। जिन पर काफी अलग अलग तरह की नक्काशी देखकर बहुत कुछ जाने को मिलता है।

Best Time To Visit In Begusarai In Hindi – बेगूसराय घूमने के लिए कौन सा समय बेहतर है?

हमने Begusarai Tourist Place तथा Tourist Places In Begusarai के बारे में तो विस्तार से जान ही लिया अब हम आपको यह बता देते हैं, कि आप किस मौसम में Visiting Places In Begusarai पर अपने परिवार वालों तथा दोस्तों के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं तो दोस्तों अगर आप ने यहां पर घूमने की योजना बना ही ली है, तो हम आपको बता दें कि बिहार राज्य में अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक के महीने में थोड़ी गर्मी रहती है जिसके कारण घूमने का ज्यादा आनंद नहीं आता। इसलिए अगर आप यहां पर घूमने का ज्यादा आनंद लेना चाहते हैं, तो आप नवंबर से लेकर मार्च तक के महीने में आप पर कभी भी आ जाएं आपको उस समय यहां पर घूमने का काफी आनंद आएगा। क्योंकि उस समय मौसम थोड़ा ठंडा होता है, वैसे तो आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी मौसम में यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

How To Reach Begusarai In Hindi – बेगूसराय घूमने के लिए कैसे जाएं?

Begusarai Tourist Place  पर घूमने के लिए आप तीन प्रकार से पहुंच सकते हैं जैसे कि :-

By Road –

 अगर आप सड़क के रास्ते बिहार राज्य के बेगूसराय शहर में घूमने के लिए आना चाहते हैं तो आप सड़क के रास्ते यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं, अगर आप अपनी खुद की गाड़ी से यहां पर आना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि बेगूसराय की सड़कें बिहार राज्य के हर एक शहर तथा भारत के हर एक राज्य के साथ जुड़ी हुई हैं, जिसके माध्यम से आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं और यदि आप बस में यहां पर आना चाहते हैं तो बस के द्वारा भी आप भारत के बड़े बड़े राज्य से यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

By Train –

आप यहां पर रेल मार्ग के द्वारा भी आसानी से आ सकते हैं, हम आपको बता दें कि बेगूसराय का अपना रेलवे स्टेशन ( Begusarai Railway Junction ) है, आप यहां पर भारत के किसी भी राज्य से रेलगाड़ी के द्वारा आसानी से आ सकते हैं। यहां का रेल मार्ग भारत के सभी राज्यों के साथ जुड़ा हुआ है, और आप दिल्ली, पंजाब, कोलकाता, मुंबई, हरियाणा, आदि सभी राज्य से यहां पर रेल मार्ग के द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं।

By Air –

अगर आप सफर में अपना ज्यादा समय व्यर्थ नहीं करना चाहते तो आप यहां पर हवाई जहाज के द्वारा भी पहुंच सकते हैं। हम आपको बता दें कि यहां पर आने के लिए आप Patna Airport पर पहुंच सकते हैं और पटना एयरपोर्ट पर आप भारत के किसी भी राज्य से जहाज में बैठ कर आ सकते हैं, और उसके पश्चात आप बस के माध्यम से या फिर प्राइवेट टैक्सी के माध्यम से बेगूसराय शहर में घूमने के लिए आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *