जानिए बिहार राज्य के दरभंगा शहर के कुछ ऐसे खास पर्यटक स्थल जहां जाना चाहेगा हर कोई व्यक्ति

Tour and Travels
  • भारत शहर के बिहार राज्य में बसा दरभंगा शहर एक बहुत ही खूबसूरत शहर है जो कि काफी पुराना शहर है। प्राचीन काल के दौरान दरभंगा शहर मिथिला का प्राचीन शहर था। दरभंगा शहर नेपाल से कुल 50 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है। यह शहर सदियों से संगीत कला के क्षेत्र में तथा लोक कला के क्षेत्र में भी काफी प्रसिद्ध है। दरभंगा शहर सोल वी शताब्दी के दौरान मुगल व्यापारियों और ओईनवार  शासको के द्वारा विकसित किया गया था। दरभंगा शहर में आज भी पुराने समय के बहुत से ऐसे प्राकृतिक स्थल देखने को मिलते हैं जो कि अपने आप में ही किसी अजूबे से कम नहीं है।
  • जो पर्यटक बिहार राज्य के किसी भी शहर में घूमने के लिए आते हैं, तो वह दरभंगा शहर के इन पर्यटक स्थलों पर घूमने के बारे में एक बार जरूर सोचते हैं क्योंकि Darbhanga Tourist Place कुछ है ही इतनी खास कि जो इनके बारे में सुनता है। वह Places To Visit In Darbhanga के बारे में जरूर सोचता है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको Places To Visit Near Darbhanga तथा Darbhanga Tourist Place के बारे में बताएंगे। जिनको जानने के पश्चात आप यहां पर एक बार घूमना जरूर चाहेंगे।

Darbhanga Tourist Place In Hindi?

1. दरभंगा राज परिसर एवं किला ( Darbhanga Raj Complex and Fort )

  • दरभंगा शहर में दरभंगा का किला भी मशहूर है जो कि उस समय के राजाओं की कला तथा संस्कृति को दर्शाता है। दरभंगा का यह किला स्वर्गीय महेश ठाकुर के द्वारा स्थापित किया गया था। अब यह एक आधुनिक स्थल तथा शिक्षा केंद्र भी बन चुका है। यह किला इतना शानदार है कि आज भी इस किले की दीवारों पर बहुत ही बेहतरीन लगाती देखी जा सकती है जो कि आपको काफी मनमोहक लगेगी इस महल के अंदर एक पुस्तकालय भी स्थित है। जहां पर आपको बहुत पुरानी पुरानी किताबें पढ़ने को मिलती है और अब यह किला एक मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा उपयोग में लिया जा रहा है।
  • यह किला देखने में इतना शानदार है कि इसके लिए को देखने के लिए भी पर्यटक काफी दूर-दूर से आते हैं। यदि आप भी Darbhanga Tourist Place पर घूमना चाहते हैं तो इस स्थान पर घूमने के लिए अवश्य आएं यहां पर आकर आप अपने परिवार वालों के साथ अच्छी-अच्छी फोटो भी खींच सकते हैं। क्योंकि इस किले के चारों तरफ आपको काफी अच्छे-अच्छे आकर्षक दृश्य देखने को मिलते हैं जोकि ज्यादातर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

2. श्यामा मंदिर ( Shyama Temple )

  • यह मंदिर दरभंगा रेलवे स्टेशन से लगभग 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इस मंदिर का निर्माण लगभग 1935 के दौरान करवाया गया था। यह मंदिर दिखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक है और इस मंदिर में काफी ज्यादा शांत वातावरण है यह मंदिर बिहार के सभी शहरों में मशहूर है और इस मंदिर में श्रद्धालु बिहार के लगभग सभी शहरों में से दर्शन के लिए आते हैं। इस मंदिर को लेकर लोगों के मन में यह मान्यता भी है कि जो कोई व्यक्ति इस मंदिर में सच्चे मन से आकर दर्शन करता है।
  • तो उस व्यक्ति को मनोवांछित फल मिलता है। इसीलिए यदि आप Places To Visit In Darbhanga के विषय में विचार कर रहे हैं तो इस स्थान पर जाना मत भूलिएगा। खास तौर पर जो पर्यटक अपने परिवार वालों के साथ आते हैं। वह इस स्थान पर आकर काफी प्रसन्न होते हैं तथा उनके मन को भी काफी ज्यादा शांति मिलती है और यदि आपके साथ आपके परिवार का कोई बुजुर्ग सदस्य हो तो फिर तो यहां पर आने का मजा भी दोगुना हो जाता है।

3. होली रोजरी चर्च ( Holy Rosary Church )

  • दरभंगा में आने वाले पर्यटक इस स्थान पर भी घूमना काफी ज्यादा पसंद करते हैं यह चर्च पूरे बिहार राज्य में प्रसिद्ध है। क्योंकि इस चर्च का निर्माण लगभग 1890 ईस्वी में बनवाया गया था इसीलिए यह भारत में मौजूद सभी प्राचीन चर्च में से एक है। एक बार 1897 ईस्वी में काफी ज्यादा तेज भूकंप आया था जिसकी वजह से इस चर्च को काफी ज्यादा नुकसान पहुंच गया था और जिसके कारण यह चर्च काफी हद तक क्षतिग्रस्त हो गई थी।
  • फिर उसके पश्चात 1991 ईस्वी में इस चर्च को फिर से बनाया गया और अब इस चर्च को कुछ इस तरीके से बनाया गया है कि इस चर्च को देखने वाले पर्यटक काफी ज्यादा आकर्षित होते हैं। क्योंकि इस चर्च के बाहर ईसा मसीह की एक बहुत ही बड़ी प्रतिमा बनवाई गई है जोकि इस चर्च से काफी ज्यादा दूरी पर खड़े हुए इंसान को भी दिख जाती है। इस चर्च में 25 दिसंबर के दिन काफी बड़ा कार्यक्रम आयोजित होता है जिसमें भारत के अलावा भी अन्य देशों से ईसाई धर्म के लोग आकर हिस्सा लेते हैं। यदि आप Places To Visit Near Darbhanga के विषय में विचार कर रहे हैं तो इस स्थान पर जाना मत भूलिएगा।

4. देवकुली धाम ( Devkuli Dham )

  • बिहार राज्य के दरभंगा शहर में यह स्थान काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। इस स्थान पर भगवान शिव का लगभग 400 साल पुराना मंदिर स्थित है और यह स्थान दरभंगा शहर के देवकुली गांव में स्थित है। यह गांव दरभंगा शहर से कुछ ही दूरी पर स्थित है हम आपको बता दें कि यह मंदिर इतना ज्यादा पुराना है इसीलिए इस मंदिर को लेकर लोगों के मन में काफी ज्यादा श्रद्धा भाव भी है। क्योंकि यह भारत में मौजूद सबसे ज्यादा प्राचीन मंदिरों में से एक है।
  • इस मंदिर में प्रत्येक रविवार को बहुत ज्यादा भीड़ भी लगती है और शिवरात्रि के दिन तो यहां पर काफी ज्यादा बड़ा मेला लगता है। जिसको देखने के लिए बिहार राज्य के दूसरे शहरों से भी लोग यहां पर आते हैं या फिर आसपास के दूसरे राज्यों के लोग भी शिव मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं। यहां के स्थानीय लोगों के मन में यह मान्यता भी है कि जो कोई व्यक्ति सच्ची श्रद्धा से यहां पर आकर भगवान शिव के दर्शन करता है। तो भगवान शिव उस व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। इसीलिए यदि आप भी अपने परिवार वालों के साथ Darbhanga Tourist Place पर घूमने की योजना बना रहे हैं। तो बिहार जाने पर दरभंगा शहर के इस शिव मंदिर में शिव जी के दर्शन करने जरूर जाएं।

5. अहिल्या आस्थान ( Ahilya Aasthaan )

  • दरभंगा आने वाले  पर्यटकों का यह भी आकर्षण का मुख्य स्थान है। यह स्थान दरभंगा रेलवे स्टेशन से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस स्थान को लेकर एक बहुत ही पुरानी मान्यता है जो कि भगवान राम से जुड़ी हुई है यहां के स्थानीय लोगों के अनुसार जब भगवान राम जनकपुरी जा रहे थे तो तब रास्ते में उनके पैर से एक पत्थर टकरा गया था। जिससे कि अहिल्या उत्पन्न हुई और यह पत्थर पहले से ही अहिल्या थी परंतु गौतम ऋषि के श्राप से अहिल्या पत्थर में बदल गई थी। परंतु गौतम ऋषि ने उनसे यह कहा था कि जब भगवान राम इस पत्थर को छू लेंगे तो अहिल्या वापस से अपने वास्तविक रूप में आ जाएगी।
  • तो जब भगवान राम का पैर इस पत्थर से टकराया तो फिर अहिल्या अपने वास्तविक रूप में आ गई। फिर उसके बाद हर साल रामनवमी के अवसर पर यहां पर बहुत बड़ा मेला लगता है और इस मेले में हर साल पूरे भारत में से लोग आकर हिस्सा लेते हैं। क्योंकि राम नवमी के अवसर पर यहां पर तरह-तरह के कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं जिनमें लोग भारत के कोने कोने में से आकर हिस्सा लेते हैं। इसीलिए यदि आप भी Places To Visit In Darbhanga पर घूमने के लिए आते हैं तो इस स्थान पर जरूर आइएगा।

Best Time To Visit In Darbhanga – दरभंगा घूमने के लिए कौन सा समय बेहतर रहता है?

हमने Places To Visit In Darbhanga तथा Places To Visit Near Darbhanga के बारे में तो जान लिया अब हम आपको यह बता देते हैं। कि किस मौसम में आप Darbhanga Tourist Place पर घूमने के लिए आ सकते हैं। तो दोस्तों वैसे तो आप अपने समय के अनुसार किसी भी मौसम में दरभंगा घूमने के लिए आ सकते हैं। परंतु यदि आप थोड़ा ठंडे मौसम में यहां पर घूमने के लिए आते हैं तो आप ज्यादा आनंद उठा पाएंगे जैसे कि अक्टूबर से लेकर मार्च तक का महीना थोड़ा ठंडा रहता है। इसलिए यदि आप उस मौसम में आप पर आते हैं तो आप घूमने का थोड़ा ज्यादा लाभ उठा पाएंगे।

How To Reach Darbhanga In Hindi – दरभंगा घूमने के लिए कैसे जाएं?

Darbhanga Tourist Place  पर घूमने के लिए आप तीन मार्ग के द्वारा जा सकते हैं जैसे कि :-

By Road –

आप यदि सड़क के माध्यम से आना चाहते हैं तो आप सड़क के माध्यम से भी दरभंगा आसानी से पहुंच सकते हैं दरभंगा शहर की सड़कें बिहार के दूसरे शहर तथा भारत के सभी राज्य के साथ जुड़ी हुई हैं जिसके माध्यम से आप यहां पर अपनी खुद की गाड़ी से भी आसानी से आ सकते हैं और यदि आप बस में बैठ कर आना चाहते हैं तो भारत के सभी बड़े शहरों से यहां पर बच्चे भी आती हैं जिनके माध्यम से आप यहां पर पहुंच सकते हैं

By Train –

आप यहां पर रेलगाड़ी के माध्यम से भी आसानी से पहुंच सकते हैं दरभंगा का अपना खुद का रेलवे स्टेशन ( Darbhanga Railway Station ) है। जहां पर आने के लिए आप भारत के किसी भी राज्य से रेलगाड़ी के माध्यम से आ सकते हैं। भारत के सभी बड़े बड़े शहरों में से दरभंगा रेलवे स्टेशन आने की ट्रेन आपको आसानी से मिल जाती है जैसे दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, कोलकाता आदि।

By Air –

यदि आप सफर में ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना चाहते। तो आप हवाई जहाज के माध्यम से भी यहां पर आसानी से आ सकते हैं। आप भारत के किसी भी राज्य से पटना एयरपोर्ट पर हवाई जहाज में बैठ कर आ सकते हैं और फिर पटना एयरपोर्ट से दरभंगा की दूरी 130 किलोमीटर है और पटना एयरपोर्ट से दरभंगा आने के लिए आप प्राइवेट टैक्सी के माध्यम से आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *