घर बैठे पैसे कमाने के 6 आसान और बेहतरीन तरीके

Online Earning

आजकल कोरोना वायरस के लोखड़ौन के कारण आम आदमियों को  आर्थिक तौर पर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । इसके लिए घर बैठे कुछ आसान तरीकों का उपयोग करके हम ऑनलाइन  पैसे कमा सकते है । इसके लिए आपको सही दिशा और जानकारी की ज़रूरत है ।

आज हम आपको ऐसे कुछ आसान तरीकों के बारें में रूबरू कराएँगे । अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए कुछ चीज़ों की आपको ज़रूरत पड़ेगी जैसे इंटरनेट कनेक्शन, लैपटॉप और स्मार्ट फ़ोन ।विश्व में कुछ इंसान ऐसे भी है जो दफ्तर में काम का ज़्यादा दबाव संभाल नहीं पाते है । इसलिए वह ऑनलाइन तरीकों से पैसे कमाते है । आईये आज जानते है ऑनलाइन रुपये कमाने के सरल कुछ उपाय :

1. ब्लोगिंग आजकल इंटरनेट में ब्लोग्गेर्स की संख्या बढ़ गयी है । अगर आप में लिखने की कला है तो आप इस क्षेत्र में अपना प्रदर्शन करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है ।इसके लिए आप ब्लॉगरडॉट कॉम या वर्ड प्रेस में जाकर अपना ब्लॉग बना सकते है ।आप जिस भी फील्ड में माहिर है आप उस विषय का ब्लॉग खोलकर रोज़ पोस्ट डाल सकते है ।

अगर आप SEO एक्सपर्ट है तो गूगल पेज में उसे रैंक करवा सकते है ।फिर अपने ब्लॉग का सोशल मीडिया पर भारी मात्रा में उसका प्रमोशन कर सकते है । जितना आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक यानी पाठक आपका ब्लॉग पढ़ने आएंगे उतना  आपका ब्लॉग लोकप्रिय होगा । अगर आपका ट्रैफिक बढ़ गया तो गूगल अद्सेंसे के विज्ञापन के ज़रिये आप पैसे कमा सकते है ।

 online कंटेंट राइटिंग –  अगर आप  किसी भी भाषा में लेख लिख सकते है ,तो ऑनलाइन फ्रीलांसिंग राइटिंग के ज़रिये आप पैसे कमा सकते है । फ्रीलांसरडॉट कॉम , फीवरडॉट कॉम ऐसे कुछ वेबसाइट है जहाँ आपको अपना प्रोफाइल अच्छे से बनाना होगा । शुरुआत थोड़ी मुश्किल होती है लेकिन अगर आप में लगन है तो आप फ्रीलांसर कंटेंट राइटर बनकर पैसे कमा सकते है ।

किराए पर वस्तुएं देना – अगर आपके पास आपका कोई खाली घर , या गाड़ी है तो आप ग्राहकों को उसे किराए पर दे सकते है ।ऐसी चीज़ों का उपयोग हम नित -प्रतिदिन नहीं करते उसे हम किराए पर दे सकते है । इससे किरायदारों को काफी मुनाफा होता है ।

ऑनलाइन शिक्षा – अगर आप शिक्षक है और आपको पढ़ाने में रूचि है तो इंटरनेट के माध्यम से आप छात्रों को आसानी से पढ़ा सकते है । आजकल लोग ऑनलाइन अपना ऑनलाइन टीचिंग कोर्स को Udemy जैसे प्लेटफार्म पर बेच सकते है । udemy कुछ पैसा रखकर आपको अच्छा खासा कमीशन दे सकता है ।अर्बन pro या teacher on अप्प के ज़रिये आप छात्रों से जुड़ सकते है और उन्हें online स्काइप  chat के ज़रिये पढ़ा सकते है ।

डब्बा सर्विस – अगर आप अच्छा खाना बना लेते है और लोगों को खाना खिलाना आपको पसंद है । आप इस हुनर के ज़रिये डब्बा सर्विस चला सकते है और लोगों को घर का खाना उपलब्ध करवा सकते है ।इससे आप अच्छी कमाई कर सकते है ।

You tube  से पैसे कैसे कमाए

आज कल you tube के दर्शक काफी बढ़ गए है । आज लोग यू तुबे के ज़रिये काफी पैसा कमा रहे है । आप जिस भी क्षेत्र में निपुण और एक्सपर्ट  है आप अपना वीडियो बनाकर चैनेल पर अपलोड करें। जितने लोग आपका वीडियो देखेंगे और आपके सब्सक्राइबर्स होंगे आप ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमा सकते है ।अगर आप में किसी भी विषय को अच्छे से प्रस्तुत कर सकते है तो you tube  पर अपनी जगह बना सकते है ।इसके साथ आपके एक्सप्रेशन और बोलने की क्षमता you tube वीडियो के लिए माईने रखता है ।

अगर आप  मेहनत करेंगे तो आसानी से इन क्षेत्रों से पैसे कमा सकेंगे । आशा है आप इन तरीकों को अपनाकर पैसे कमा सकेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *