आपके दोस्त कर रहे हैं भविष्य की बेहतर प्लॉनिंग तो आज ही पूछें ये सवाल !

Trending

हर रिश्ते की तरह एक सच्चा रिश्ता होता है दोस्ती का, जो हमारी ज़िंदगी में बहुत महत्व रखता है। मुश्किल से मुश्किल वक़्त में और ज़िन्दगी के हर मोड़ पर हम दोस्त का ही सहारा लेते हैं। ठीक इसी तरह क्यों न पैसे और निवेश के बारे में भी उनकी नसीहत ली जाए।

ज़िन्दगी के हर पड़ाव पर आपका खास दोस्त आपका साथ देता ही होगा। कभी-कभी आपको उनकी कुछ बातें बुरी भी लगती होंगी। कई बार उनकी दी गई नसीहतों से आप इरिटेट भी होते होंगे। अगर देखा जाए तो कई बार उनके दिए गए टिप्स पर चलकर आपको कई फायदे भी मिलते हैं।

चलिए ये बात हुई सच्ची दोस्ती की, लेकिन क्या आप इधर बीच पैसे और निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं? कहीं-कहीं आप अपने दोस्त से इसके लिए एडवाइस भी लिए होंगे? अगर हां, तो हम बता दें कि निश्चित रूप से कुछ ऐसे मनी टिप्स होंगे जो आप नहीं जानते होंगे, लेकिन उन्हीं टिप्स को फॉलो करके आपका दोस्त आपसे बेहतर काम कर रहा होगा।

जी हां, ये सच है कि आपका दोस्त आपकी ज़िंदगी में हर कदम पर आपका साथ देता है, लेकिन ज़िन्दगी के बिज़नेस में आपका दोस्त आपसे बेहतर काम कर रहा होगा। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि क्या आपका दोस्त सच में पैसे का बेहतरीन इस्तेमाल कर रहा है, तो आज ही अपने दोस्त से ये सारे सवाल जरूर पूछें।

1) वो अपनी इनकम का कितना पर्सेंट बचत करते हैं और उन्होंने कितने समय में बचत करना शुरू किया था?
आपने हमेशा नोटिस किया होगा कि आपके दोस्त कितना खर्च करते हैं। आज तक आपने कितनी बार पूछा होगा कि आखिर वे बचाते कितना हैं? चलिए मानते हैं कि भले ही आपके दोस्त आपको अपनी सही इनकम न बताएं, लेकिन वे अपनी बचत का पर्सेंटेज जरूर बता सकते हैं।

2) टैक्स बचाने के लिए वो कौन से तरीके अपनाते हैं?
टैक्स बचाने के लिए आपका दोस्त निश्चित रूप से
इंश्योरेंस और होम लोन से बेहतर स्कीमों जैसे ELSS टैक्स सेविंग फंड में निवेश करता होगा। इस सवाल का जवाब पूछें और अगर सही लगे तो पूरी जानकारी लेकर आप भी इन तरीकों को अपनाएं।

3) वे किस चीज में इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं और क्यों?
क्या आप जानते हैं कि निवेश का तरीका पूरी तरह से
से इस बात पर निर्भर करता है कि आप रिस्क लेने में विश्वास करते हैं या नहीं। आपको पूछना चाहिए कि वह फिक्स डिपॉजिट में निवेश करते हैं या बॉन्ड या फिर इक्विटी और म्यूचुअल फंड में।

4) उनके पास पैसे बनाने और बचाने के आइडियाज कहां से आते हैं?
आपको ये ज़रूर जनना चाहिए कि जब भी आपके दोस्त को कोई वित्तीय जानकारी हासिल करनी होती है तो वो कौन से तरीके अपनाते हैं। क्या वह कोई विशेष न्यूज पेपर या ब्लॉग पढ़ते हैं या फिर किसी एप से जानकारी हासिल करते हैं।

5) वो किस वित्तीय संस्थान पर भरोसा करते हैं?
जब बात पैसे की आती है तो भरोसा एक बड़ा मसला हो जाता है । इसी से आपको अपने दोस्त से पूछना चाहिए कि आपके दोस्त अपने पैसे के लिए किस पर और क्यों विश्वास करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *