अगर आपको वाइल्डलाइफ का असली मजा लेना है तो आइए तिनसुकिया – If you want to enjoy the real life of wildlife then come to Tinsukia?

Tour and Travels

भारत के असम राज्य में तिनसुकिया नाम का शहर स्थित है जो कि अपने बेहद खूबसूरत और मनोरंजक पर्यटक स्थल के कारण पूरी दुनिया भर में मशहूर है इस शहर में आपको ऐसे ऐसे खूबसूरत स्थल तथा मनमोहक स्थान देखने को मिलेंगे कि आपका यहां से जाने का मन ही नहीं करेगा यह स्थान वन्यजीव मनोरंजन तथा शिक्षा का एक शानदार मिश्रण है और यहां पर आ कर आपको यहां की संस्कृति के बारे में जानने का भी मौका मिलेगा जोकि काफी अच्छी है यहां पर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने आ सकते हैं यह स्थान घूमने के लिए काफी अच्छा है आज हम इस आर्टिकल में इसी शहर के बारे में विस्तार से जानेंगे कि Tourist Places Near Tinsukia तथा Tinsukia Tourist Places और इसी के साथ-साथ Visiting Places In Tinsukia

Visiting Places In Tinsukia – तिनसुकिया के पर्यटक स्थल?

1.  Dibru-Saikhowa राष्ट्रीय उद्यान – Dibru-Saikhowa National Park?

  • यदि आप Tinsukia Tourist Places पर घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आप इस स्थान पर भी आ सकते हैं यह राष्ट्रीय उद्यान असम राज्य के सबसे बड़े वन्य जीव उद्यानों में गिना जाता है। यह स्थान तिनसुकिया शहर से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और समुद्र तल से लगभग 118 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है इस स्थान पर आकर पर्यटक काफी आनंद महसूस करते हैं तथा इसके साथ-साथ आप यहां पर बहुत से वन्यजीव भी देख सकते हैं, जिन्हें देखकर आपको काफी अच्छा लगेगा।
  • यहां पर आपको कई प्रकार की है वन्यजीव देखने को मिल सकते हैं, जैसे कि बंगाल टाइगर तेंदुआ हाथी तथा जंगली बिल्लियां इसके अतिरिक्त भी आपको बहुत से पशु यहां पर देखने को मिल सकते हैं, और इसी के साथ-साथ आपको यहां पर काफी बेहतरीन पक्षी भी देखने को मिलते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस स्थान पर आपको पक्षियों की लगभग 350 प्रजातियां देखने को मिलती है जोकि एक बहुत ही लुभावना दृश्य होता है, अगर आप अपने परिवार वालों के साथ Tourist Places Near Tinsukia में घूमने आ रहे हैं, तो इस स्थान पर जरूर आइएगा यह स्थान काफी शांत भी है।

2. भेरजान बोराजान  पदुमोनी अभयारण्य ( Bearjan Bargan Pedumoni Sanctuary )

  • तिनसुकिया शहर से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर भेरजान बोराजान  पदुमोनी अभयारण्य  स्थित है, और आप यहां पर आकर काफी रोमांचक आनंद ले सकते हैं यह अभ्यारण है असम राज्य के प्रमुख पर्यटन गंतव्य में भी गिना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भेरजान बोराजान  पदुमोनी अलग-अलग तरह के तीन जंगल है जोकि 8 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैले हुए हैं, और यह काफी ज्यादा पर्यटक हो को अपनी और आकर्षित भी करते हैं इस अभयारण्य में भी आपको काफी अलग-अलग तरह के जानवर तथा पशु पक्षी देखने को मिलते हैं, यहां पर आपको तेंदुआ हाथी हिरण तथा लेरीस प्रजाति का तोता और इसके साथ-साथ सबसे ज्यादा अचंभित बात तो यह है। कि आपको यहां पर उड़ने वाली गिलहरी ( Flying Squirrel ) भी देखने को मिलती है जो कि लोगों को अपनी और काफी ज्यादा आकर्षित करती है।
  • यहां पर आने वाले लोग इस गिलहरी को देखकर बहुत ही परेशान होते हैं और अक्सर इसकी फोटो भी खींचते हैं। क्योंकि यह गिलहरी बहुत ही कम स्थानों पर पाई जाती है और बहुत ही कम लोग इसे देख पाते हैं, और इसके साथ-साथ आपको यहां पर 90 से भी अधिक पक्षियों की अलग-अलग तरह की प्रजातियां देखने को मिलती है जो कि अपने आप में ही बहुत आकर्षित होती हैं। अगर आप भी Tourist Places Near Tinsukia पर घूमना चाहते हैं तो इस स्थान पर घूमने की आप सोच सकते हैं।

3.  सदिया ( Sadiya )

  • वन्यजीव अभयारण्यों के अतिरिक्त भी यहां पर देखने को बहुत कुछ है, जैसे कि यह स्थान हिमालय की तलहटी में बसा हुआ है, और यह एक बहुत ही खूबसूरत गांव है जो कि अपनी खूबसूरती के कारण पूरे भारत में जाना जाता है, और यहां तक कि आसाम आने वाले पर्यटक इस स्थान पर घूमने के लिए जरूर आते हैं और इस स्थान को बहुत ज्यादा पसंद भी करते हैं। यह खूबसूरत नगर तीनों तरफ से नदियों से घिरा हुआ है जिसके कारण यह नगर काफी ठंडा रहता है, और नदियों के कारण यह गांव और भी ज्यादा आकर्षित हो जाता है।
  • सदिया वह स्थान है जहां पर भारत की प्रसिद्ध नदी ब्रह्मपुत्र नदी विशाल हिमालय से भी मिलती है, और इसी के साथ-साथ जहां पर काफी सुंदर पहाड़ियों के नजारे भी देखने को मिलते हैं, जो कि इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं और यह स्थान भी अपनी संस्कृति को लेकर काफी महत्व रखता है और यह भी माना जाता है, कि पौराणिक कथाओं के अनुसार तो यह गांव वीरभद्र साम्राज्य के नाम से भी जाना जाता था इसीलिए अगर आप असम राज्य में भी घूमने के लिए जा रहे हैं, तो इ इसीलिए अगर आप असम राज्य में भी घूमने के लिए जा रहे हैं, तो तिनसुकिया शहर के इस स्थान पर जाए बिना मत रहिएगा। क्योंकि यह स्थान भी Visiting Places In Tinsukia मैं शीर्ष पर है।

4. डिगबोई ( Digboi )

  • प्राकृतिक तथा ऐतिहासिक स्थलों के अतिरिक्त भी आप यहां पर बहुत से स्थलों पर घूम सकते हैं, डिगबोई असम राज्य के सबसे खास तथा महत्वपूर्ण शहरों में से एक है, और इसका कारण तेल रिफाइनरी ( Oil Refinery ) है पेट्रोलियम रिफाइनरी के कारण डिगबोई स्थान पूरे विश्व में जाना जाता है, और जानकारी के अनुसार इसी स्थान पर एशिया का सबसे पहला तेल का कुआं खोदा गया था, और इसी के साथ-साथ डिगबोई में 18 गड्ढों वाला गोल्फ कोर्स भी स्थित है जो कि आप देख सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त भी यहां पर वार्ड सिमेट्री तथा संग्रहालय भी स्थित है, जो कि यहां पर आकर्षण का कारण भी है और इस स्थान पर भी रोजाना ढेरों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं, अगर आप भी Tinsukia Tourist Places पर घूमने के लिए आ रहे हैं तो इसी स्थान पर घूमना मत भूलिएगा।

5. दिहिंग पटकाई वन्यजीव अभ्यारण ( Dihing Patkai Wildlife Sanctuary )

  • इन सभी स्थानों के अतिरिक्त यहां पर यह वन्य जीव अभ्यारण स्थित है और यह वन्य जीव अभ्यारण भी काफी प्रसिद्ध है। परंतु यह अभ्यारण दूसरों की अपेक्षा काफी बड़ा है यह अभ्यारण लगभग 112 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, और यह अभ्यारण अपने रोमांचकारी अनुभव के लिए दुनिया भर में जाना जाता है यह अभ्यारण तिनसुकिया शहर के सबसे प्रमुख पर्यटक स्थलों में गिना जाता है और यह अभ्यारण काफी सुंदर भी है, इस अभ्यारण में आपको बहुत अधिक मात्रा में वन्य जीव जंतु देखने को मिलते हैं।
  • यहां पर आपको बहुत भारी मात्रा में पहाड़ी भालू तथा भोकने वाले हिरण चमगादर और तेंदुए तथा जंगली बिल्लियां भी देखने को मिलती हैं, जो कि आकर्षण का कारण होती हैं और इसके साथ-साथ आपको यहां पर पशु पक्षियों की भी बहुत ज्यादा अलग-अलग तरीकों की प्रजातियां देखने को मिलती है, जो कि काफी आकर्षक होते हैं यह वन्य जीव अभ्यारण पूरे आसाम में मशहूर है इसीलिए यदि आप भी आसाम के किसी भी राज्य में यदि घूमने आ रहे हैं, तो तिनसुकिया शहर के इस वन्य जीव अभ्यारण में जाना हम मत बोलिएगा यह अभ्यारण तिनसुकिया से लगभग कुछ ही दूरी पर स्थित है।

Best Time To Visit In Tinsukia – तिनसुकिया घूमने के लिए कौन सा मौसम अच्छा रहता है?

हमने Tinsukia Tourist Places तथा Tourist Places Near Tinsukia के बारे में तो विस्तार से जानी लिया अब हम आपको यह बता देते हैं, कि किस मौसम में आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं तो दोस्तों अगर आप अपने परिवार के साथ Visiting Places In Tinsukia पर घूमने आना चाहते हैं, तो दोस्तों तिनसुकिया शहर में आप किसी भी मौसम में घूमने के लिए आ सकते हैं, आपको हर मौसम में यहां पर आनंद मिलेगा परंतु अगर आप सितंबर से लेकर मार्च के महीने में यहां पर घूमने आते हैं तो इस मौसम में आपको थोड़ा ठंडा माहौल मिलता है, जिसके कारण आप घूमने का आनंद ज्यादा ले पाते हैं।

How To Reach Tinsukia In Hindi – तिनसुकिया कैसे पहुंचे?

अगर आप Tinsukia Tourist Places पर घूमने का विचार बना रहे हैं, तो आप यहां पर 3 तरीकों से पहुंच सकते हैं जैसे कि :-

By Air –

 यदि आप अपना ज्यादा समय यात्रा में बर्बाद नहीं करना चाहते तो आप यहां पर जहाज में बैठकर भी आ सकते हैं यदि आप जहाज से तिनसुकिया पूछना चाहते हैं तो आपको Dibrugarh Airport पर आना होगा और डिब्रूगढ़ एयरपोर्ट तक आप भारत के किसी भी कोने से जहाज में बैठ के आ सकते हैं यह एयरपोर्ट तिनसुकिया से 41 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है

By Train –

आप रेलगाड़ी के माध्यम से भी तिनसुकिया शहर में घूमने के लिए आ सकते हैं, अगर आप रेलगाड़ी के माध्यम से यहां पर आना चाहते हैं तो आप तिनसुकिया रेलवे स्टेशन ( Tinsukia Railway Station ) पर डायरेक्ट आ सकते हैं, तिनसुकिया शहर का अपना खुद का रेलवे स्टेशन है, जो कि भारत के अन्य राज्यों के साथ जुड़ा हुआ है और आप आसानी से बड़े बड़े शहरों से यहां पर आ सकते हैं, जैसे कि दिल्ली-मुंबई चंडीगढ़ आदि।

By Road –

आप यहां पर सड़क के माध्यम से भी पूछ सकते हैं, यदि आप अपनी खुद की गाड़ी से यहां पर आना चाहते हैं तो भी आप आ सकते हैं क्योंकि यहां की सड़कें दूसरे राज्यों के साथ जुड़ी हुई हैं, और इसी के साथ-साथ यदि आप बस में बैठ कर यहां पर आना चाहते हैं तो भी आप आ सकते हैं। भारत के हर एक बड़े शहर से आसाम की बस आपको आसानी से मिल जाएगी और आसाम के किसी भी शहर में पहुंचकर आप वहां से तिनसुकिया शहर की बस में बैठ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *